September 20, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

उत्तर भारत में अब तक किसी नगरीय निकाय द्वारा म्युनिसिपल बाॅण्ड जारी करने वाला यूपी पहला राज्य

लखनऊ। डीवीएनए
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल दिनांक 02 दिसम्बर, 2020 को बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज, मुम्बई में लखनऊ म्युनिसिपल बाॅण्ड की लिस्टिंग सेरेमनी में सम्मिलित होंगे। ज्ञातव्य है कि लखनऊ नगर निगम के 200 करोड़ रुपये के म्युनिसिपल बाॅण्ड की बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज में लिस्टिंग की जा रही है।
उत्तर भारत में अब तक किसी नगरीय निकाय द्वारा म्युनिसिपल बाॅण्ड जारी करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है। बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज में लखनऊ म्युनिसिपल बाॅण्ड की लिस्टिंग उत्तर प्रदेश में बदलती कार्यपद्धति तथा वित्तीय अनुशासन का द्योतक है। स्टाॅक एक्सचेंज में म्युनिसिपल बाॅण्ड के सूचीबद्ध हो जाने से जनता को बुनियादी सुविधाएं देने के लिए धन की कोई कमी नहीं होने पाएगी।
बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने से यह ट्रेडिंग हेतु उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगा। लखनऊ म्युनिसिपल बाॅण्ड में निवेशकों की रुचि के कारण 10 साल के लिए 8.5 प्रतिशत की अत्यन्त आकर्षक कूपन दर प्राप्त हुई। यह अब तक जारी म्युनिसिपल बाॅण्ड में द्वितीय न्यूनतम स्तर है। यह बाॅण्ड निवेशकों द्वारा साढ़े चार गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया है।