October 17, 2021

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सर्दी के दिनों में सुबह की सैर करते समय इन बातों का रखें ध्यान

डेस्क। डीवीएनए

यदि हम आत्मविश्वास की ओर ध्यान देना चाहते हैं तो काफी बातों का ज्ञान रखना जरूरी है। अपनी सुबह को नियंत्रित कर पूरा दिन हम नियंत्रित कर सकते हैं। सुबह का ऐसा रूटीन रखें जो आप को शारीरिक व मानसिक रूप से ताजगी पहुंचाने वाला हो।

  1. दिन की अच्छी शुरुआत के लिए सब से पहले समय पर उठें. देर से उठने से आप को भागदौड़ करनी पड़ सकती है, जिस से चिंता और बेचौनी बढ़ेगी और आप तनाव में आ जाएंगे।

2.सुबह समय पर उठने के लिए अलार्म लगाएं. यह सुनिश्चित कर लें कि कैसे समय पर उठा जाए कि जिस से आप अपने दिन की शुरुआत शांति से कर सकें।


3. वैसे तो हमें अलार्म की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए. हम प्राकृतिक रूप से ऐसी नींद लें जिस से जब हमारा शरीर और दिमाग पर्याप्त नींद ले लें, तो हम प्राकृतिक रूप से जाग जाएंगे। पर यह आजकल संभव नहीं हो पा रहा है, हमें एक निश्चित समय पर सो जाना चाहिए।

4.अगर सोने में परेशानी हो रही है तो आप को अपनी कंप्यूटर संबंधी आदतों को बदलने की जरूरत है. खराब पोस्चर मांसपेशियों को तनाव देता है. वैब ब्राउजिंग, वीडियो गेम्स, कैफीन आप के दिमाग को ज्यादा देर तक ऐक्टिव रख सकते हैं. सब से महत्त्वपूर्ण बात, इलैक्ट्रौनिक साधनों जैसे कंप्यूटर, मौनीटर्स व टैलीविजन स्क्रीन से आप के दिमाग को दिन होने का भ्रम हो सकता है।

5.दिमाग को खुश व शांत रखने के लिए आप को अपना शरीर स्वस्थ रखना होता है. ये दोनों साथसाथ चलते हैं. दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठने से आप का पोस्चर खराब होता है, आप की आंखों को थकान महसूस होती है, शरीर का लचीलापन कम होता है जो आप को नुकसान पहुंचाता है ।

6. थोड़ी सी स्ट्रैचिंग और तेज कदमों से की गई सैर आप के मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. सुबह सैर के लिए समय जरूर निकालें. इस के फायदे पूरे दिन देखने को मिलेंगे।
सकारात्मक सोचने की आदत डालें. जीवन में जब भी उतारचढ़ाव आएंगे, सकारात्मक दृष्टिकोण हमेशा आप की मदद करेगा।