August 6, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

किरेन रिजिजू ने किया फिट इंडिया स्कूल सप्ताह के दूसरे संस्करण का शुभारंभ

नई दिल्ली (डीवीएनए)। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने आज “फिट इंडिया स्कूल सप्ताह” कार्यक्रम के दूसरे संस्करण का शुभारंभ किया। फिट इंडिया मिशन की निदेशक एकता विश्नोई, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई के अध्यक्ष मनोज आहूजा, सीआईएससीई के अध्यक्ष डॉ. जी. इमैनुअल; एमपी इंटरनेशनल स्कूल, कासरगोड के प्रधानाचार्य डॉ. अब्दुल जलील मारथ्या, जेपी पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के शारीरिक शिक्षा और खेल विभाग की अध्यक्ष सुश्री नीरज सिंह और जेपी पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के छात्र प्रतीक और एमपी इंटरनेशनल स्कूल, कासरगोड के यासिर आमिर अली और स्पोर्ट्स एंकर मनीष बटाविया की उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

बच्चों को शारीरिक गतिविधि और खेल को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया क्योंकि स्कूल पहली जगह है जहाँ आदतें बनती हैं।

समारोह के दौरान, रिजिजू ने विद्यालय जीवन में फिटनेस के महत्व के बारे में बात की और कहा कि “छात्र भारत को फिट बनाने के पीछे प्रेरक शक्ति हैं और मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि इतने सारे स्कूलों ने फिट इंडिया स्कूल सप्ताह के लिए पंजीकरण कराया है और यह संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। यह हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है ताकि हर भारतीय फिट हो सके क्योंकि इसके लिए ऊर्जा इन स्कूलों से ही पैदा होती है।”

फिट इंडिया स्कूल सप्ताह कार्यक्रम पिछले साल नवंबर में शुरू किया गया था और इसमें देश भर के 15,000 से अधिक स्कूलों ने भाग लिया था।

जेपी पब्लिक स्कूल की एक भाग्यशाली छात्रा, प्रकृति आदर्श को भी सजीव प्रसारण सत्र के दौरान खेल मंत्री से एक सवाल पूछने का मौका दिया गया था और उसने उसे अपनी फिटनेस मंत्र के बारे में पूछने के लिए चुना था। प्रकृति ने खेल मंत्री से उनकी उम्र से कम दिखने का प्रबंधन कैसे किया जाता है, इसके बारे में भी प्रश्न पूछा।

श्री रिजिजू ने हंसी के साथ जवाब दिया और कहा कि “मुझे लगता है कि मैं 25-30 साल का लड़का हूं और फिट रहने के लिए जो भी आवश्यक है उसका पालन करें। आपको इसके लिए हमेशा इच्छा शक्ति और जुनून चाहिए।”

वर्तमान महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष की पहल ऑनलाइन हो गई है और प्रस्तावित गतिविधियां ज्यादातर वर्चुअल माध्यम से स्कूलों द्वारा संचालित की जा रही हैं।

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए स्कूलों को https://fitindia.gov.in/fit-india-school/web/ पर अपना पंजीकरण कराना होगा।

इसके बाद उन्हें फिट इंडिया स्कूल सप्ताह मनाने के लिए दिसंबर 2020 में किसी एक सप्ताह का चयन करना होगा और पंजीकरण के दौरान उनके साथ पहले से साझा की गई सूची से दैनिक गतिविधियों का संचालन करना होगा।

इस वर्ष के स्कूल वीक कार्यक्रम के लिए कुछ गतिविधियां की जो योजना बनाई गई हैं, वे हैं – एरोबिक्स, पेंटिंग, क्विज़ / डिबेट्स, डांस और स्टेप-अप चैलेंज।