May 11, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

दिल्ली की यात्रा बांदा में बढ़ा न दे कोरोना का कहर

बांदा (डीवीएनए) दिल्ली में तेजी से फैल रहे कोरोना को लेकर चित्रकूटधाम मंडल में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। दिल्ली से आने वाले यात्रियों से यहां संक्रमण न फैले, इसके लिए बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की कोरोना जांच की जा रही है। मंडलायुक्त ने चारों जिलों के डीएम को स्वास्थ्य टीमें लगाने के साथ-साथ दिल्ली से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखने की हिदायत दी है।
चित्रकूटधाम मंडल में प्रतिदिन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से करीब 800 और राजकीय परिवहन निगम की दो बसों और छह प्राइवेट बसों से करीब 1200 यात्री दिल्ली से महोबा, बांदा, चित्रकूट और हमीरपुर आ रहे हैं। यात्री कोरोना को लेकर खास सतर्कता नहीं बरत रहे हैं। बसों के चालक और परिचालक भी लापरवाही बरत रहे हैं। बसों में यात्री आपस में दूरी का भी पालन नहीं कर रहे हैं। यही हाल ट्रेनों का भी है।
यात्रियों, चालकों और परिचालकों की लापरवाही ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। यहां फिर से कोरोना का संक्रमण तेजी से न फैले इसके लिए प्रशासन ने कमर कर ली है। मंडलायुक्त गौरव दयाल का आदेश जारी होने के बाद रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस अड्डों पर यात्रियों की जांच तेज कर दी गई है। टीमें थर्मल स्क्रीनिंग के साथ-साथ एंटीजन टेस्ट भी कर रही हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर यात्री को मेडिकल कालेज अथवा अस्थाई कोविड अस्पताल भेजा जाता है। फिलहाल रेलवे स्टेशन पर अब तक कोई यात्री पॉजिटिव नहीं मिला है, जबकि रोडवेज बस स्टैंड पर टेस्ट में एक यात्री कोरोना संक्रमित मिलने पर उसे मेडिकल कालेज भेजा गया ।
स्टेशन प्रबंधक श्रीकृष्ण कुशवाहा ने बताया कि गुरूवार और शुक्रवार को संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से चित्रकूटधाम मंडल में 821 यात्री दिल्ली से लौटे हैं। इनमें बांदा में 390, महोबा में 250 और चित्रकूट में 181 यात्री शामिल हैं। इन सभी की प्लेटफार्मों पर थर्मल स्क्रीनिंग व एंटीजन जांच की गई। फिलहाल कोई यात्री कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया।
एक मिला कोरोना पॉजिटिव
रोडवेज बसों में दिल्ली से लौट रहे यात्रियों की जांच बस अड्डों पर की जा रही है। बांदा डिपो के एआरएम परमानंद ने बताया कि 24 घंटों में महोबा, हमीरपुर, राठ, बांदा और चित्रकूट में 680 यात्री दिल्ली से लौटे।
बस अड्डों पर ही इनकी कोरोना की एंटीजेन जांच कराई गई। बताया कि पिछले गुरूवार को अतर्रा से बांदा आए 66 वर्षीय यात्री को पॉजिटिव पाया गया। वह अतर्रा का रहने वाला है। उसे मेडिकल कालेज भेज दिया गया।
मंडलायुक्त गौरव दयाल का कहना है कि दिल्ली से ट्रेन व बसों में आने वाले यात्रियों की रोजाना कोरोना जांच होगी। मंडल के सभी जिलाधिकारियों को स्वास्थ्य टीमें लगाने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली से आने वाले यात्रियों पर नजर रखने को कहा गया है।
संवाद- विनोद मिश्रा