June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

जानिए किस ग्रह से कहां मिलेगी सफलता?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हम जीवन में जो भी काम करते हैं, उसमें ग्रह, सितारों का बहुत अहम योगदान रहता है। आपके सितारे बता सकते हैं आपको किस काम में सफलता और यश मिलेगा। आइए जानते हैं कुंडली में आपके ग्रह मजबूत हैं तो किस काम में आपको सफलता मिलेगी…

जगत की आत्मा है सूर्य

ज्योंतिष शास्त्र में सूर्य को अच्छे और बुरे दोनों फल देने वाला ग्रह बताया गया है। वेदों में सूर्य को जगत की आत्मा भी बताया गया है। सूर्य के कारण ही जगत में जीवन है नहीं तो अंधकार है। सूर्य अगर मजबूत हो तो हमें मान-सम्मान, सुख-समृध्धि मिलती है पिता का संग और सहयोग मिलता है। सूर्य राजनीति प्रबंधन, चिकित्सा तर्क शास्त्री, अच्छे वकील या अन्य सरकारी पदों में प्रसिद्धि दे सकता है।

शांत ग्रह है चंद्रमा

सूर्य के बाद धरती के उपग्रह चन्द्र का प्रभाव धरती पर सबसे ज्यादा रहता है। यह संगीत, कला, हस्तकला, शिल्पकला, अभिनय, नाटक, गायन एवं रचनात्मक कार्यों की तरफ आकृष्ट करके सफलता मिल सकती है। साथ ही लोग लेखन, निर्देशन और पत्रकारिता में भी सफल होते हैं। यह एक शांत ग्रह है। शुभ चन्द्र व्यक्ति को धनवान और दयालु बनाता है। सुख और शांति देता है। अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा की दशा खराब है तो यह काफी नुकासान भी पहुंचा सकता है।

लाल ग्रह के नाम से भी जाना जाता है मंगल

मंगल ग्रह आपको खेल, प्रशासनिक, भूमि के क्रय-विक्रय, नर्सरी, कानूनी मामले, इवेंट मैनेजमेंट, चिकित्सा, फार्मेसी, इंजीनियरिंग या संपादकीय विभाग में प्रसिद्धि दे सकता है और सीईओ स्तर पर भी पहुंचा सकता है। मंगल ग्रह को लाल ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। मंगल ग्रह को साहस का स्वामी माना गया है। इसका स्वभाव उग्र भी होता है। अगर आपकी कुंडली में मंगल शुभ स्थिति में है तो आप प्रबंधन के क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं। अगर इसकी स्थिति अशुभ है तो जीवन का पूरा प्रबंधन ही गड़बड़ा जाता है।

बुध मजबूत होने पर मिलती है प्रसिद्धि

अगर आपकी कुंडली में बुध मजबूत है तो यह आपको व्यापारिक चातुर्य प्रदान करता है, यह एक प्रसिद्ध व्यवसायी बना सकता है। साथ ही सामाजिक नेटवर्किंग में प्रसिद्धि दे सकता है। शुभ स्थिति में होने पर हम अक्सर ऐसे फैसले करते हैं जो हमें सफलता की बुलंदी पर ले जाते हैं। साथ ही बहुत अच्छे टेक्निकल ऐनालिस्ट, अर्थशास्त्री और बाजार के समीक्षक और पत्रकारिता जगत में सफलता और यश मिलता है।

बृहस्पति मजबूत होने पर मिलती है सफलता

बृहस्पति शुभ स्थिती में होने पर एक प्रसिद्ध नेता या मंत्री को या सलाहकार बोर्ड में भाग मिल सकता है। साथ ही आपको अध्ययन, अध्यापन, सोने के व्यवसाय, आध्यात्म, राजनीति, प्रबंधन, मुद्रा क्रय-विक्रय, चिकित्सा, इंजिनियरिंग, कूटनीतिक सलाहकार, राजदूत इत्यादि झेत्रों में आसानी से यश मिल सकता है।

शुक्र दिलाता है इन क्षेत्रों में प्रसिद्धि

शुक्र के कुंडली में बलवान होने पर व्यक्ति में कलात्मक अभिरुचि होती है। व्यक्ति किसी कला जैसे-गायन, अभिनय, चित्रकला में सफल होता है। शुक्र वस्त्रों के कारोबार और चिकित्सा सहित फैशन, ब्यूटी, गृहसज्जा के क्षेत्र में भी कामयाब बनाते हैं।

शनि मजबूत होने पर मिलता है यश

शनि न्याय के देवता हैं। अगर कुंडली में शनि मजबूत है तो आप वकालत, न्यायधीश, प्रशासन, कम्प्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऐनिमेशन, अध्ययन, लेखन, राजनीतिक प्रबंधन, अर्थशास्त्री, मोटरपार्ट्स से संबंधित कार्य, अध्यात्मिक क्रिया-कलाप, एनजीओ से संबंधित कार्य, समाज-सेवा जैसे कार्यों में इन्हें आसानी से सफलता और यश मिल सकता है।

किसी भी प्रकार की समस्या समाधान के लिए पं. वेदप्रकाश पटैरिया शास्त्री जी (ज्योतिष विशेषज्ञ) जी से सीधे संपर्क करें = 9131735636

DVNA.in