October 18, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

इमाम हुसैन का मनाया गया चेहलुम

गोरखपुर-DVNA। इमाम हुसैन (अ.स.) का चेहलुम मनाया गया, आज के दिन सुबह ही इमामबाड़ो में रखे ताजीये नदी पर सेहरवाये जाते हैं, इसी क्रम में बसंतपुर स्थित इमामबाड़ा इकबाल हुसैन के मकान से ताजिया सर पर रख कर ले जा के नदी में सहरवाया गया, ठीक 8 बजे मरहूम मोहम्मद मेहंदी साहव के रेती के इमामबाड़े पर इमाम हुसैन के चेहलुम की मजलिस हुई वहां की मजलिस के बाद शेखपुर में इमामबाड़ा खादिम हुसैन पर मजलिस हुई जिसकी खिताबत मौलाना जनाब अबूजर साहब ने की और इमाम हुसैन का ताबूत उठाया गया तथा नौहा मातम हुआ।
दिन में 1 बजे मियां बाजार पूरब फाटक मरहूम हैदर रजा साहब के घर इमाम हुसैन के चेहलुम की मजलिस हुई और वहीं पर इमाम हुसैन का अलम व ताबूत उठाकर नौहा मातम हुआ बाद में बढ़ा दिया गया , विगत वर्षों में इमाम हुसैन का ताबूत और बहुत बड़ा मातमी जुलूस इसी स्थान से निकलता था जो पूरब फाटक से होकर कोतवाली, नखास ,रेती ,होते हुए निकट गीता प्रेस इमामबाड़ा रानी अशराफुन निशा में जाकर समाप्त होता था परंतु कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए इस वर्ष यह जुलूस नहीं निकाला गया।
उपरोक्त के अतिरिक्त प्रत्येक घरों में मजलिसो का आयोजन हुआ और इमाम हुसैन का फातिहा पढ़ा गया तथा चेहलुम मनाया गया यही नहीं औरतों ने भी बहुत ही खुलूस और श्रद्धा से इमाम हुसैन का मातम किया और नौहा आदि पढ़कर शोक मनाया।