September 29, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले तीन दिन होंगे भारी, हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली-DVNA। बंगाल की खाड़ी और राजस्थान में बने निम्न दाब की वजह से इस वक्त देश के मध्य हिस्से में मानसून सक्रिय है। भारत मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और कोंकण के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा है कि वहां भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। रूष्ठ ने ताजा बुलेटिन में कहा है कि सोमवार (13 सितंबर) को उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा और कोंकण के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा विदर्भ, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मराठवाड़ा, झारखंड और दिल्ली में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान तेज हवा चल सकती है, जिसकी गति 45 से 55 किमी प्रति घंटे हो सकती है। बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।
आईएमडी ने कहा है कि 14 सितंबर (मंगलवार) को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य मध्य प्रदेश अंडमान निकोबार, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इस दिन भी तेज हवा चलने और बिजली गिरने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।
मौसम विभाग ने 15 सितंबर को उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनके अलावा उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने रायगढ़, पुणे, रत्नागिरि, सातारा और कोल्हापुर के लिए श्ऑरेंज अलर्ट जारी किया जबकि मुंबई, ठाणे, वर्धा, पालघर और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट स्थानीय अधिकारियों को भारी बारिश के संबंध तैयार रहने के लिए आगाह करता है जबकि येलो अलर्ट भारी बारिश की कम संभावना का सूचक है।