May 11, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

Fact Check: क्या मुकेश अंबानी दे रहे 555 का मुफ्त रीचार्ज?

नई दिल्ली (डीवीएनए)। कोरोना काल में स्कूल-कॉलेज बंद होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। ऐसे में बच्चों के मोबाइल डेटा रिचार्ज की लागत काफी बढ़ गई है।

इस बीच, मुफ्त रिचार्ज के बारे में एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

दावा किया जा रहा है कि मुकेश अंबानी बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा के लिए 555 से 10 लाख Jio यूजर्स को तीन महीने का मुफ्त रिचार्ज दे रहे हैं।

वायरल पोस्ट के साथ एक लिंक दिया गया है। 

फेसबुक पर एक यूजर Ravishanker Yadav ने पोस्ट डाला है। जिसमें लिखा है- *Coronavirus की वजह से बच्चो के Online पढ़ाई के लिए मुकेश अंबानी ने 1 Million Jio यूजर को ₹ 555 का 3 महीने वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे। मैंने फ्री रिचार्ज पाया, आप भी कर सकते हो।  नोट:- नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करें   https://rb.gy/rpvrmy *कृपया ध्यान दे:*  अगर आपके पास Jio की सिम नहीं है तो आप अपने किसी दोस्त या किसी घर के किसी भी जिओ सिम को रिचार्ज कर सकते हो। यह ऑफर केवल 14 DECEMBER 2020 तक ही सिमित है!

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए जैसे ही हमने लिंक पर क्लिक किया, तो ये हमें एक ब्लॉगस्पॉट पेज पर ले गया। 

जहां मोबाइल नंबर, प्लान, राज्य डालने को कहा गया है। इस पेज पर आप जानकारी भर देते हैं तो अगला पेज खुलेगा, जहां अब आपसे व्हाट्सएप पर इसे शेयर करने को कहा जाएगा। 

आप रिचार्ज के लालच में शेयर करते जाएंगे, मिलेगा तो कुछ नहीं लेकिन अपनी तरह कई लोगों को आप इस जाल से फंसा चुके होंगे। 

निष्कर्ष
पड़ताल में हमने पाया कि जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसे किसी ऑफर की जानकारी नहीं है। दिए गए लिंक में जो भी जानकारी भरी जा रही है उसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। इसलिए इस तरह का मैसेज आपके सामने भी आए तो क्लिक न करें। 

इस खबर को अपने दोस्तों से शेयर कर दें, जिससे वो भी इस स्कैम का शिकार होने से बच जाएं। 

डिजिटल वार्ता/फैक्ट चेक