October 27, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

केशव प्रसाद मौर्य ने छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए किया नमन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सामाजिक क्रांति के स्तंभ एवं आरक्षण के जनक, सामाजिक न्याय के अगुआ, महान समाज सुधारक छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती पर आज अपने कैंप कार्यालय 7-कालिदास मार्ग पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

केशव प्रसाद मौर्य ने छत्रपति साहूजी महाराज की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए कहा उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन समाज सेवा के रूप में व्यतीत किया ।दबे कुचले,वर्ग के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाएं लाए।
देवदासी प्रथा, सती प्रथा,बंधुआ मजदूर प्रथा को समाप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वह सामाजिक न्याय व सामाजिक लोकतंत्र के जनक थे। समतामूलक समाज के प्रणेता थे। शोषितो के मसीहा थे।लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखने वाले थे।
श्री मौर्य ने कहा कि उनका पूरा जीवन ही संदेश है।हम सबको सामाजिक न्याय के पथ पर आगे चलने की प्रेरणा देता है। उनका जीवन दर्शन हम सबको प्रेरणा देता है ।हमें छत्रपति साहूजी के जीवन दर्शन से न केवल प्रेरणा लेनी चाहिए बल्कि उसे आत्मसात भी करना चाहिए तथा उनके जीवन से प्रेरणा लेकर दबे, कुचले, शोषितों,वंचितो तथा असहाय लोगों की मदद करनी चाहिए तथा सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए।