October 22, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

संत कबीरदास की शिक्षा समतामूलक समाज के निर्माण का मार्ग: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संत कबीरदास की जंयती व वीरांगना रानी दुर्गावती की पुण्यतिथि पर गुरुवार को श्रद्धांजलि अर्पित की।
उन्होंने कहा कि सत्य, मानवता और भाईचारे का संदेश देती संत कबीरदास की शिक्षा समतामूलक समाज के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करती है। सनातन संस्कृति की महान संत परम्परा के अद्भुत प्रतीक, अद्वितीय रचनाकार, निर्भीक समाज सुधारक, युग प्रवर्तक संत कबीरदास जी को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

वहीं, रानी दु्र्गावती के बलिदान को स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने अपने युद्ध कौशल से मुगल शासकों को नतमस्तक कराया। रानी दुर्गावती का पूरा जीवन समाज के लिए प्रेरणादायी है। वे अपने शौर्य के लिए सदैव याद रहेंगी। महान वीरांगना को उनके बलिदान दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि राज्य और धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाली साहस और पराक्रम की प्रतिमूर्ति, महान वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। वहीं, कबीर जयंती पर कहा कि अपनी काव्य-कला के माध्यम से समाज में व्याप्त कुरीतियों एवं भेदभाव के विरुद्ध जन-जागृति पैदा किए।
भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि कबीर भले ही छोटा सा एक नाम हो पर ये भारत की वो आत्मा है जिसने रूढिय़ों और कर्मकांडों से मुक्त भारत की रचना की है। कबीर वो पहचान है जिन्होंने, जाति-वर्ग की दीवारको गिराकर एक अद्भुत संसार की कल्पना की। इस मौके पर अन्य कई राजनेताओं व प्रतिनिधियों ने कबीर जयंती व बलिदान दिवस पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।