August 5, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

चारधाम यात्रा के लिए स्थानीय प्रशासन तैयार

ऋषिकेश (डीवीएनए)। राज्य सरकार की 10 जुलाई से कोविड गाइडलाइन के साथ चारधाम यात्रा शुरू की योजना है। तीर्थनगरी ऋषिकेश भी यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है। स्थानीय प्रशासन ने वाहनों के संचालन, कोरोना जांच केंद्र खोलने समेत अन्य व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद करने के निर्देश जिम्मेदार विभागों को दिए हैं। चारधाम यात्रा वैश्विक महामारी कोरोना के चलते पिछले साल से प्रभावित है।
वर्ष 2021 में यात्रा निर्धारित समय 16 मई से आरंभ होनी थी, लेकिन मार्च से कोरोना की फिर रफ्तार बढने पर यात्रा स्थगित कर दी गई। अब संक्रमण के ग्राफ में कमी आने पर यात्रा शुरू करने की तैयारियां तेज हो गई हैं। स्थानीय प्रशासन का दावा है कि चारधाम यात्रा के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार हैं। एआरटीओ, नगर निगम, ऊर्जा निगम आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर वाहनों की मूवमेंट से लेकर संचालन समय, कोविड जांच केंद्र कहां बनेंगे, अतिक्रमण हटाने, यात्री विश्राम गृह को व्यवस्थित करने आदि बिंदुओं पर मंथन हो चुका है।
चारधाम यात्रा के संचालन को लेकर अभी हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार है। यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए नई एसओपी भी जारी होनी है। उसके आधार पर ही यात्रा संचालित होगी। फिर भी प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए हैं। -मनीष कुमार, SDM ऋषिकेश