August 3, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

हरिद्वार को हरा भरा बनाने के लिए पंतजलि ने उपलब्ध कराए पौधे

हरिद्वार-डीवीएनए। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण की ओर से शहर को हरा भरा बनाने के लिए चलाई जा रही पौधारोपण मुहिम के तहत सिटी कांप्लेक्स मायापुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण और एचआरडीए सचिव ललित नारायण मिश्र ने 20 सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों को पौधे बांटकर अभियान की शुरुआत की।
अभियान के तहत पतंजलि योगपीठ के सहयोग से हरिद्वार के प्रत्येक घर को औषधीय गुणों वाले गिलोय, तुलसी और एलोवेरा के पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। हरिद्वार को हरा भरा बनाने के लिए आवश्यकतानुसार पौधे उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए आचार्य बालकृष्ण महाराज ने कहा कि पतंजलि योगपीठ वर्षों से पर्यावरण संरक्षण एवं पौधा रोपण हेतु संकल्पित रहा है। पतंजलि योगपीठ द्वारा प्रत्येक वर्ष 4 अगस्त को जड़ी-बूटी दिवस मनाया जाता है। जिसमें लाखों पौधों का निरूशुल्क वितरण एवं रोपण किया जाता है।
उन्होंने कहा कि गिलोय को जल्द ही राष्ट्रीय पौधे की मान्यता मिलने वाली है। उन्होंने नीम, तुलसी और अन्य आयुर्वेदिक गुणों वाले औषधीय पौधे रोपित करने का आह्वान करते हुए गिलोय के औषधीय प्रयोग तथा रासायनिक गुणधर्म की विस्तृत जानकारी भी दी। एचआरडीए सचिव ललित नारायण मिश्र ने पौधे उपलब्ध कराने के लिए आचार्य बालकृष्ण का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पतंजलि के सहयोग से निश्चित ही हरिद्वार हरित द्वार बनेगा। उन्होंने प्राधिकरण की ओर से गंग नहर पटरी पर विकसित की जा रही ऑक्सीजन लेन तथा शहर भर में पौधारोपण की मुहिम के विषय में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर योग का सांकेतिक प्रदर्शन करने वाली नन्ही बालिका यशस्वी को इस अभियान का ब्रांड अंबेसडर नामित किया गया।
कार्यक्रम में योगी रजनीश, बीइंग भगीरथ के संयोजक शिखर पालीवाल, श्री गंगा सभा के स्वागत मंत्री डॉ.सिद्धार्थ चक्रपाणि, कश्यप फाउंडेशन के अध्यक्ष अरुण कश्यप, हरिद्वार नागरिक मंच के महामंत्री राजेश शर्मा, एनयूजे जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र चैधरी, वरिष्ठ पत्रकार अनूप कुमार, पर्यावरण क्लीन एंड ग्रीन सोसायटी के अध्यक्ष लव शर्मा, सचिव विक्रम सिंह सिद्धू, गो-सेवक अनिकेत गिरी, समाजसेवी डा.विशाल गर्ग, भाजपा नेता रजनीश सहगल, मुख्य कृषि अधिकारी विकेश कुमार यादव, मुख्य उद्यान अधिकारी नरेंद्र यादव, प्राधिकरण के मुख्य वित्त नियंत्रक, ब्लड वालंटियर के संयोजक शेखर सतीजा, ज्वालापुर व्यापार मंडल के अध्यक्ष विपिन गुप्ता, समाजसेवी अभिषेक वालिया, प्राधिकरण के प्रशासनिक अधिकारी विनोद राव सहित बड़ी संख्या में सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।