August 5, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

CBSE और ICSE परीक्षा रद्द करना सही फैसला: सुप्रीम कोर्ट, फैसले को चुनौती देने वाली याचिका को किया खारिज

नई दिल्ली (डीवीएनए)। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई के एग्जाम रद्द करने के फैसले को सही करार दिया है। देश की शीर्ष अदालत ने इस फैसले को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही उसने छात्रों के परीक्षा पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए दोनों बोर्ड की ओर से लाई गई असेसमेंट स्कीम को आगे बढ़ाने की भी अनुमति दी।
सीबीएसई ने इवैलुएशन के लिए एक पैनल बनाया था। इसने 12वीं के स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए 30.30.40 का फॉर्म्युला तय किया है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30-30 फीसदी वेटेज और 12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम को 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। सीबीएसई ने 4 जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्य की कमिटी बनाई थी। इस समिति को 10 दिनों में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए थे। बोर्ड ने यह भी बताया था कि तय किए गए क्राइटेरिया के आधार पर जारी रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स अगर परीक्षा देना चाहते हैं, तो उनके लिए बाद में अलग से व्यवस्था की जाएगी। बोर्ड ने यह भी कहा था कि अगर सब कुछ सही रहा, तो 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।
कैसे होना है असेसमेंट
हर स्कूल में एक स्कूल कमिटी बनेगी और यही इस पर फैसला लेगी। इस कमिटी में प्रिंसिपल, दो सीनियर टीचर और दो पड़ोस के स्कूल के 12वीं के टीचर शामिल होंगे। क्लास 12 के लिए स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस हर सब्जेक्ट में देखी जाएगी, एक या एक से ज्यादा यूनिट टेस्ट, मिड टर्म या प्री बोर्ड में। बोर्ड ने बताया है कि उदाहरण के लिए अगर कमिटी का विचार है कि सिर्फ प्री बोर्ड एग्जाम का स्कोर लेना है, तो उसे पूरी वेटेज दी जाएगी। इसी तरह, कोई स्कूल अगर प्री बोर्ड और मिड टर्म को बराबर वेटेज देना चाहता है, तो कर सकता है।
मार्क्स का डिस्ट्रीब्यूशन
क्लास 12 – यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री-बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स मिलेंगे। इसका वेटेज 40त्न होगा।
क्लास 11 – फाइनल एग्जाम में सभी विषयों के थ्योरी पेपर की परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स मिलेंगे। इसका वेटेज 30त्न होगा।
क्लास 10 – प्रमुख 5 विषयों में से तीन विषयों के थ्योरी पेपर के परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स मिलेंगे। ये तीन विषय वे होंगे जिनमें स्टूडेंट की परफॉर्मेंस सबसे अच्छी रही होगी। इसका वेटेज भी 30त्न होगा।