July 29, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

राम मंदिर की फर्जी वेबसाइट बनाकर चंदा लेने के आरोप में 5 गिरफ्तार

लखनऊ-डीवीएनए। उत्तर प्रदेश पुलिस की साइबर सेल ने राम जन्मभूमि ट्रस्ट के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाने और बेगुनाहों से करोड़ों रुपये ठगने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। जीबी नगर से नई दिल्ली निवासी आशीष गुप्ता, नवीन कुमार, सुमित कुमार, अमित झा और सूरज गुप्ता को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने इनके पास से मोबाइल फोन, सिम कार्ड और आधार कार्ड भी बरामद किए हैं।
प्राथमिकी सबसे पहले 30 जनवरी को अयोध्या में राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य अनिल कुमार मिश्रा ने राम जन्मभूमि थाने में दर्ज कराई थी। मिश्रा ने आरोप लगाया था कि मूल वेबसाइट के समान एक नकली वेबसाइट बनाई और इसमें वित्तीय दान के लिए एक क्यूआर कोड भी था। कोड एक तेजवीर सिंह के नाम पर दर्ज था। यह मामला पिछले महीने उत्तर प्रदेश पुलिस के साइबर सेल को स्थानांतरित कर दिया गया।
पुलिस अधीक्षक साइबर सेल त्रिवेणी सिंह ने बताया कि गिरोह बिहार से संचालित हो रहा था और इसके अन्य सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए जल्द ही एक टीम भेजी जाएगी। सिंह ने कहा, हमने डेटा एनालिटिक्स सहित इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य का उपयोग करके मामले पर काम किया। राम मंदिर के लिए भक्तों का चंदा सीधे आरोपियों के खातों में जा रहा था।