August 5, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

केन्द्र सरकार पत्रकार सुरक्षा कानून जल्द लागू करें: सलमान अहमद

प्रयागराज-डीवीएनए। इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के बैनर तले जनपद प्रयागराज करैली क्षेत्र अंतर्गत महबूबा पैलेस गेस्ट हाउस में मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग का आयोजन मोहम्मद रिजवान मंडल अध्यक्ष प्रयागराज के दिशा निर्देश पर जिला अध्यक्ष प्रयागराज राधे कृष्ण तिवारी व जिला उपाध्यक्ष डॉ. मिथिलेश कुमार पाठक के नेतृत्व में एसोसिएशन के सदस्य रियाज अहमद व 24न्यूज चैनल के पत्रकार जनाब अशफी खान द्वारा आयोजित किया गया। जनरल मीटिंग के मंच पर उपस्थित रहे राष्ट्रीय काउंसिल सदस्य सलमान अहमद, मंडल अध्यक्ष प्रयागराज मोव रिजवान, जिला अध्यक्ष राधे कृष्णा तिवारी, जिला उपाध्यक्ष डॉक्टर मिथिलेश पाठक व अभिनव केशरवानी तथा वरिष्ठ पत्रकार सुनीत सक्सेना।
वरिष्ठ पत्रकार सुनील सक्सेना में मीटिंग में समस्त उपस्थित पत्रकार को संबोधन करते हुए लोगों को बताया भारत में पत्रकारिता का इतिहास बहुत ही अपेक्षा पूर्ण रहा है अगर हम इतिहास को देखेंगे तो पाएंगे कि अंग्रेजी शासकों ने पत्रकारों को दबाने का बहुत प्रयास किए थे अंग्रेजी हुक्मरानों ने पत्रकारों को आवाज दबाने के लिए भारतीय प्रेस पर तरह-तरह के एक्ट पारित किए अंग्रेजों को सबसे ज्यादा तकलीफ हिंदी में प्रकाशित समाचार पत्रों से होती थी। लेकिन आजादी के बाद सन 1966 में भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना हुई जिसका उद्देश्य भारत में प्रवेश के मानकों को बनाए रखने और सुधार की स्वतंत्रता का संरक्षण हो सके। लेकिन भारत में इमरजेंसी के दौरान एक बार फिर से पत्रकारिता को काले दिन देखने पड़े सरकारी तानाशाही के चलते बहुत से समाचार पत्रों ने दम तोड़ दिया फिलहाल किसी तरह से पत्रकारिता ने खुद को संभाला और तमाम सरकारी और कारपोरेट दबाव के बावजूद भी पत्रकारों ने पत्रकारिता के वजूद को जिंदा रखा।
मंडल अध्यक्ष प्रयागराज मोहम्मद रिजवान ने अपने वक्तव्य के रूप में सभी पत्रकार साथियों को संबोधन करते हुए कहा। सरकार ने न्यूज पोर्टल को कभी भी फर्जी नहीं माना यही कारण है कि 10 सदस्यीय समिति न्यूज पोर्टल हेतु नियमावली बना रही है न्यूज पोर्टल के विषय में किसी भी प्रकार की आंखों में ना पड़े न्यूज पोर्टल पूर्णता वैध है।
न्यूज पोर्टल के आने से सबसे ज्यादा नुकसान चाटुकार पत्रकारों व भ्रष्ट सरकारी कर्मचारियों और अवैध व्यापार करने वालों को हुआ है क्योंकि किसी भी बात की कमी भ्रष्टाचार के किसी अवैध व्यापार की जानकारी किसी कलम चोर पत्रकार को हो जाती थी तो अखबार लिखने से पहले उस अधिकारी व्यापारी से बात करके मोटी रकम वसूल लेते थे और अखबार गायब कर जाते थे लेकिन न्यूज पोर्टल इस समय में इन दलाल पत्रकारों वरिष्ठ अधिकारियों की दाल नहीं गलती है इसलिए यह लोग वेब पोर्टल को फर्जी बताते हैं।
अगली कड़ी में राष्ट्रीय काउंसिल सदस्य सलमान अहमद ने कहा कि केन्द्र सरकार पत्रकार सुरक्षा कानून जल्द लागू करें। सभी पत्रकार साथियों को निर्देशित किया कि आप लोग संगठन को मजबूत करिए और हर पत्रकार के दुख सुख में सहयोग करिए पत्रकार उत्पीड़न तभी रुकेगा जब हर एक पत्रकार साथी दूसरे पत्रकार साथी की आलोचना करना बंद कर देगा।
साथी मीटिंग के चार बिंदुओं पर चर्चा करते हुए अपनी मुहर लगाई जिला अध्यक्ष राधे कृष्ण तिवारी द्वारा आए हुए सभी पत्रकार साथियों को माला पहनाकर सम्मानित किया गया। तथा संस्था से जुड़े पदाधिकारी व सदस्यों को वरिष्ठ पत्रकार सुनीत सक्सेना राष्ट्रीय काउंसिल सदस्य सलमान अहमद सिद्दीकी व जिला अध्यक्ष के द्वारा पदाधिकारियों व सदस्यों को आई कार्ड वितरण किया गया।
इस अवसर पर इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन राष्ट्रीय काउंसिल सदस्य सलमान अहमद, मंडल अध्यक्ष प्रयागराज मो. रिजवान, जिला अध्यक्ष राधे कृष्ण तिवारी, जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभिनव केशरवानी, जिला उपाध्यक्ष डॉ मिथिलेश पाठक, जिला महासचिव रंजीत निषाद, जिला कार्यालय सचिव हरि ओम केसरवानी, अमरीश अग्रवाल,जिला कोषाध्यक्ष सुबीर दत्ता, वरिष्ठ सदस्य अशोक श्रीवास्तव, वाजिद अली सदस्य रियाज अहमद, अमर निषाद, तौहीद अंसारी, अशफी खान, आशुतोष, सोमराज, इमरान अहमद रफ्फान अहमद, विकास कुमार, राहुल कुमार, आर्यन आदि पत्रकार उपस्थित रहे।