August 3, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

आम जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया जाना बहुत जरूरी: नवनीत सहगल

लखनऊ (DVNA)। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का निर्देश है कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्वीटर, यू-टयूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्स ऐप के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर कराया जाये तथा सरकार की मंशानुरूप लोगों की जनभावनाओं का सम्मान करते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के कार्यकलापों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता दे रही है। साथ ही प्रदेश के जनमानस को सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया का अधिकतम प्रयोग किये जाने पर बल दे रही है।
अपर मुख्य सचिव, सूचना श्री सहगल आज लोक भवन स्थित मीडिया सेन्टर में सभी विभागों के सोशल मीडिया के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्हांेने निर्देशित किया कि योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए प्रत्येक विभाग का अपना सोशल मीडिया हैण्डल होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा सके। उन्हांेने विभाग की लोक कल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने तथा इससे उन्हें लाभान्वित करने के लिए सोशल मीडिया का अधिक से अधिक प्रयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं की अद्यतन प्रगति तथा जनता के लिए किये जाने वाले उल्लेखनीय कार्यों को सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। उन्हांेने कहा कि सभी विभाग सोशल मीडिया के माध्यम से लोंगो से सूचनाआंे का आदान-प्रदान करें। उन्होंने निर्देशित किया कि लोंगो की समस्याओं समस्याओं का निराकरण कराते हुए शीघ्र लाभान्वित कराने का भी पूरा प्रयास किया जाये। उन्हांेने निर्देशित किया कि सरकार के कार्यक्रमों एवं नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाये।
श्री सहगल ने कहा कि सरकार और जनता केे बीच संवाद बनाने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतर विकल्प है। उन्हांेने कहा कि आम जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया जाना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में त्वरित न्याय पाने के लिए लोंगो का सोशल मीडिया पर विश्वास बढ़ा है। उन्हांेने सोशल मीडिया के सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी विभागीय योजनाओं को जनता तक पहंुचायंे, जिससे कि आम जनमानस सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियान्वयन तथा जन प्रतिक्रिया को व्यक्त करने का सशक्त साधन भी है, इसलिए सभी सरकारी विभागों को सोशल मीडिया से जुडा होना जरूरी है।
इस अवसर पर निदेशक सूचना, शिशिर ने बताया कि सभी विभागों से समन्वय स्थापित करने के लिए एक व्हाट्स ऐप ग्रुप बना दिया गया है, जिससे की सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके और सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं नीतियों का प्रचार-प्रसार बेहतर ढंग से किया जा सके।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक विनोद कुमार पाण्डेय, उप निदेशक दिनेश कुमार सहगल के साथ अन्य विभागों के सोशल मीडिया के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।