May 16, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के प्रस्तावित सैनिक स्कूल में तेजी से संचालित करने के दिए निर्देश

लखनऊ (डीवीएनए)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के प्रस्तावित सैनिक स्कूल की स्थापना सम्बन्धी कार्यवाही को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल की स्थापना हेतु डिजाइन तथा अनावासीय व आवासीय भवनों का निर्माण भविष्य की आवश्यकताओं के दृष्टिगत किया जाए। भवन में सैनिक स्कूल के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।
मुख्यमंत्री के समक्ष आज यहां उनके सरकारी आवास पर प्रस्तावित सैनिक स्कूल, गोरखपुर की डिजाइन के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण किया गया, जिस पर उन्होंने कुछ संशोधनों के साथ तेजी से कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल में हेल्थ सेण्टर, घुड़सवारी, जिमनास्टिक, स्विमिंग पूल, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, सोलर पैनल, ध्यान केन्द्र आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। सैनिक स्कूल का स्वरूप भारतीय परम्परा, संस्कृति, शौर्य एवं पराक्रम को दर्शाता हुआ होना चाहिए। इसके निर्माण आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जाए। इसकी शैली उत्कृष्ट और जीवन्त हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सैनिक स्कूल के भवन का वास्तु भारतीयता और यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने। इसके अन्तर्गत निर्मित किए जाने वाले विभिन्न ब्लॉकों का निर्माण व नामकरण भारत के प्रेरणादायी महापुरुषों, वीरांगनाओं, स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के शौर्य और पराक्रम की गौरवगाथा पर आधारित हो। उन्होंने निर्माण की प्रक्रिया समयबद्ध व चरणबद्ध ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गोरखपुर के जिलाधिकारी से संवाद किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, निदेशक सूचना शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।