May 16, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

शून्य से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं ‘दो बून्द ज़िन्दगी की’

कासगंज(डीवीएनए)। जनपद में रविवार को सुबह आठ बजे से पल्स पोलियो बूथ पर शून्य से 5 वर्ष तक के तीन लाख सात हजार 629 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी । पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार की सुबह कलेक्ट्रट से नगर पालिका तक पल्स पोलियो जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया । मुख्य विकास अधिकारी तेज़ प्रताप मिश्र ने झंडी दिखाकर पुराने कलेक्ट्रट से पल्स पोलियो जन जागरूकता रैली को रवाना किया। और नैनिहालों को बिस्कुट भी बाटें !
हाथ में पोलियो का संदेश लिखा झंडा बैनर लेकर दर्जनों आशा और स्वास्थ्य कर्मियों ने जनपद कासगंज का भ्रमण किया और लोगों को पल्स पोलियो अभियान की जानकारी दी। शहरवासियों से अपील की गई कि वे शून्य से पांच साल तक के बच्चों को अनिवार्य रूप से नजदीकी पल्स पोलियो बूथ पर लाएं और पोलियो की खुराक पिलवाएं । आम जन को बताया गया कि सुबह 8 बजे से 4 बजे तक सभी पल्स पोलियो बूथों पर बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार, ने कहा देश में पोलियो का उन्मूलन हो चुका है । लेकिन फिर से पोलियो वायरस पनप ना सके इसलिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से 0-5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है क्योंकि वर्ष 2011 के बाद से हमारे देश में पोलियो का कोई भी रोगी नहीं मिला है। हमारा देश पोलियो मुक्त है। उन्होंने बताया अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की अध्यक्षता में संपन्न वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों के क्रम में 4 एवं 5 फरवरी को प्रदेश के समस्त जनपदों में कोविड-19 टीकाकरण होने के कारण उक्त दिवसों में संपादित होने वाली पल्स पोलियो हाउस टू हाउस एक्टिविटी अब 6 व 7 फरवरी को संपन्न होगी l

इस अभियान की सभी जरूरी बातें
शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक बूथ पर ही पिलाएं |
पोलियो ड्रॉप्स की दो बूंदे 1 दिन से 5 साल तक की उम्र के सभी बच्चों को पिलाई जाएगी।
जनपद मे पल्स पोलियो अभियान के तहत स्वास्थ्यकर्मी बच्चों को पोलिया की खुराक देंगे।

पोलियो अभियान के दौरान यानी 31 जनवरी से 4 फरवरी तक कोरोना टीकारकरण अभियान को रोक दिया गया है।
पोलियो रविवार या वो रविवार जिस दिन पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत होती है,
पल्स पोलियो अभियान में कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। इसमें हैंड सैनिटाइज करना, मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार व ज़िला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. अंजुश सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अविनाश, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार, अर्वन हेल्थ कोऑर्डिनेटर मुहम्मद यूसुफ सामुदायिक चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आकाश सिंह बीपीएम प्रेम कुमार व नितिन यादव व यूनिसेफ से रीज़नल कोऑर्डिनेटर जनाब खालिद शरफुद्दीन व डीएमसी अनुराग दीक्षित व बीएमसी मुहम्मद रिज़वान व डब्ल्यूएचओ शकील हुसैन मौजूद थे।
संवाद , नूरुल इस्लाम