May 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

छावनी परिषद, आगरा में बोर्ड बैठक में हुए महत्वपूर्ण फ़ैसले

आगरा (डीवीएनए) कार्यालय छावनी परिषद, आगरा में बोर्ड बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। सर्वप्रथम सामान्य कमैटी बैठक में जो अनुमोदन किये गये थे.

उन पर बोर्ड द्वारा संकल्प लिया गया, कि बंगलो में जो अनाधिकृत निर्माण है उन सब पर डी.ई.ओ. की सहायता से रिर्पोट से 45 दिन की समय-सीमा के अन्दर तैयार की जाये। क्योंकि यह बंगले डी.ई.ओ. मैनेजमेन्ट में है। एक अन्य बिन्दु में, कि बंगला संख्या-49 टोरन्ट ऑफिस के मूल्यांकन को ले कर जो भी भ्रान्ति थी उसके सम्बन्ध में बोर्ड द्वारा यह स्पष्ट किया गया कि छावनी अधिनियम 2006 में दिये गये प्रावधान के तहत मूल्यांकन का प्राधिकार मुख्य अधिशासी अधिकारी का है। बंगलो में व्यवसायिक गतिविधी को लेकर चर्चा के दौरान निर्णय लिया गया कि अनाधिकृत निर्माण के साथ चैंज आॅफ परपज़ को भी डी.ई.ओ. की रिर्पोट के साथ सम्मिलित किया जाये।

हाल ही में छावनी परिषद द्वारा माल रोड पर स्थित सर्वे संख्या-131/400 नामनेर की भूमि को अनाधिकृत मोटर वर्कशाॅप को हटाकर अपने कब्जे में लिया था। उस भूमि के प्रयोग से सम्बन्ध में जी.ई., सैनिक अस्पताल के कमान्डर तथा वार्ड नं0 5 व 6 के सदस्य की एक संयुक्त समिति गठित की गई जो कि अपनी आख्या फरवरी के पहले सप्ताह में प्रस्तुत करेगी। छावनी क्षेत्र में इलेैकट्रिक पोल पर विज्ञापन से सम्बन्धित ठेके के सम्बन्ध में बोर्ड चर्चा की गयी निर्णय अगली बोर्ड बैठक में लिया जायेगा ।

छावनी क्षेत्र में स्थापित 20 आर. ओ. ए.टी.एम. के रख रखाव हेतु पुनः टेण्डर आमन्त्रित करने का निर्णय लिया गया एक अन्य मुद्दे में सदर बाजार एरिया में ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के लिऐ ओ.सी. सी.एम.पी. ने योजना से बोर्ड को अवगत कराया इस पर बोर्ड द्वारा सदर बाजार ट्रेड ऐसोसिऐशन के साथ विचार विमर्श करने के बाद निर्णय लिया जाऐगा।

  छावनी क्षेत्र में सीवर लाइन की योजना पर अन्तिम निर्णय लिया गया कि इस सम्बन्ध में उत्तर-प्रदेश सरकार से सम्बन्धित विभाग से सम्पर्क स्थापित करके उनके साथ सम्मिलित होने का निर्णय लिया गया। सदर बाजार क्षेत्र में स्थित सरदार पटेल गार्डन के सौन्दर्यीकरण पर चर्चा हुई और निर्णय लिया गया कि इसके उत्थान हेतु एक कार्यकारणी योजना बनाई जाऐ जिसमें वार्ड नं. 02 के सदस्य भी अपना कथन प्रस्तुत करें।    

एक अन्य मुद्दा में एस.बी.आई. सदर को बोर्ड ने जीर्णोद्वार पर चर्चा की गयी। बोर्ड बैठक के दौरान छावनी क्षेत्र में स्थित प्राईवेट भूमि पर खरीद फरोक्त की अनापति के मुददे पर बोर्ड द्वारा चर्चा की गयी ।

अंत में बोर्ड की बैठक सोहादयपूर्ण वार्ता में सम्पन्न हुई।

संवाद , दानिश उमरी