May 12, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

स्वास्थ्य विभाग ने 35 नए सीएचओ को भेजा अरोग्य केन्द्र

महाराजगंज (डीवीएनए)। शुगर, ब्लड प्रेशर सहित अन्य बीमारियों के प्राथमिक उपचार के लिए 35 नए सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को आरोग्य केंद्र पर भेजा गया है। वे आरोग्य केंद्र क्षेत्र में रहने वाले परिवार का रजिस्टर तैयार करेंगे, ताकि लोगों की जांच करने और उनसे जुड़ी बीमारियों को सूचीबद्ध किया जा सके।
जांच के आधार पर रोगी को किस प्रकार की परेशानी महसूस होती है तो उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रेफर करेंगे। इसके अलावा लोगों को आरोग्य केंद्र से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी देंगे। यही नहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर होने वाली मासिक बैठक में अपने प्रगति के साथ उपस्थित होकर उन्हें क्षेत्र में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।
डीसीपीएम संदीप पाठक ने बताया कि जिले में जनवरी महीने में 35 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को विभिन्न ब्लॉकों में भेजकर योजना के तहत कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 जनवरी महीने में 35 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी और आए हैं जिन्हें विभिन्न ब्लॉकों में भेज दिया गया है। जिसमें धानी में दो, घुघली में सात, बृजमनगंज में तीन, महाराजगंज में पांच, मिठौरा में एक, सिसवा में चार, पनियारा में एक, परतावल में पांच, फरेंदा में छह, लक्ष्मीपुर में एक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी की तैनाती है।
संवाद विनोद वर्मा