May 11, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

आशा संगिनियों का इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ शुरू

आगरा। (डीवीएनए)संभागीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र में बुधवार को आशा संगिनियों का इंडक्शन प्रशिक्षण शुरू हो गया। यह प्रशिक्षिण पांच दिनों तक चलेगा। इस इंडक्शन प्रशिक्षण के बाद ये आशा संगिनी अपने क्षेत्र में जाकर आशाओं को फैसिलिटेट करेंगी।

रीजनल मैनेजर कम्युनिटी प्रोसेस और ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर भगवान दास ने बताया कि संभागीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र पर 30 आशा संगिनियों का इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ है। इन सभी आशा संगिनियों की नियुक्ति नई हुई है।प्रशिक्षण कार्यक्रम में चार जिलो से आशा संगिनी आई हैं। इनमें आगरा से 17, मथुरा से 3, हाथरस से 9 और एक आशां संगिनी चित्रकूट से प्रशिक्षण लेने आई है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में 20 आशाओं को एक आशा संगिनी सुपरवाइज करती है। प्रशिक्षण के बाद ये आशा संगिनी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर आशाओं का सहयोग करेंगी। उन्हें वे यहां से सीखने के बाद बताएंगी। आशाओं के काम का रिव्यू करेंगी, उनके काम की मॉनिटरिंग करेंगी और यदि वे कुछ गलती करती हैं तो उनके काम में सुधार भी करेंगी।

डीसीपीएम डॉ. विजय सिंह ने बताया कि आशा संगिनियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पांच दिनों तक चलेगा और इनको दो ट्रेनर प्रशिक्षण दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि आशा संगिनियों को दैनिक पांच पीरियड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में रीजनल मैनेजर कम्युनिटी प्रोसेस और ट्रेनिंग को- कोऑर्डिनेटर भगवान दास और डीसीपीएम डॉ. विजय सिंह मौजूद रहे।
संवाद , दानिश उमरी