June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

ग्रामीण युवाओं के सर्वागींण विकास के लिए प्रदेश सरकार युवा मंगल दलो एवं खेलकूद के माध्यम से करती है प्रोत्साहित

आगरा (डीवीएनए ) प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी युवाओं के सर्वागींण विकास के लिए कई योजनायें संचालित करते हुए उन्हे लाभान्वित करा रहे है। शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा रही है, वहीं कौशल विकास मिशन के माध्यम से तकनीकी प्रशिक्षण देते हुए उन्हें रोजगार से लगाया जा रहा है। युवा हमारे देश और प्रदेश के भविष्य है, और उनकी संख्या भी पूरी जनसंख्या में काफी अधिक है। यदि 15 वर्ष से 35 वर्ष की आयु के युवाओं की जनसंख्या देखे तो इनकी संख्या भी 35 प्रतिशत से अधिक होती है। प्रदेश सरकार 15 से 35 वर्ष के ग्रामीण युवाओं को राष्ट्रीय एकता एवं देश की सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराते हुए, विभिन्न रचनात्मक कार्यों के माध्यम से, उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास कर रही है। प्रदेश में युवा कल्याण विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में युवकों/युवतियों के मंगल दलो का गठन कराते हुए विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों में सहयोग लिया जाता है।
ग्रामीण युवको/युवतियो को राष्ट्रीय रचनात्मक कार्यों में सहयोग करने एवं उनके शारीरिक व मानसिक विकास, सामाजिक एकता एवं सौहार्द्ध बनाये रखने के लिए प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में युवक एवं महिला मंगल दलो का गठन किया जाता है। इन मंगल दलो मे युवाओं की आयु सीमा 15 से 35 वर्ष के मध्य होती है। गठित मंगल दलो का पंजीकरण सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के अन्तर्गत कराया जाता है। मंगल दलो द्वारा सामाजिक कार्यों, ग्रामीण खेलकूद,वृक्षारोपण, शिक्षा, श्रमदान व अन्य आर्थिक कार्यक्रमों में सहभागिता सुनिश्चित करने वाले युवक/युवतियो के दलो को प्रोत्साहन भी दिया जाता है। प्रदेश में 25 हजार सक्रिय युवक एवं महिला मंगल दलो को खेल सामग्री देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ 3 युवक मंगल दल एवं 3 महिला मंगल दल को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार क्रमशः एक लाख, 50 हजार एवं रू0 25 हजार नकद दिया जाता है। जिले स्तर पर सर्वश्रेष्ठ 01 युवक व 01 महिला मंगल दल को 10 हजार एवं ब्लाक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ युवक/महिला मंगल दल को 3 हजार रू0 की दर से पुरस्कृत किया जाता है।
स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म दिवस 12 जनवरी से 16 जनवरी तक राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष भी यह दिवस भारत सरकार के निर्देश पर ‘‘युवा-उत्साह नये भारत का’’ की थीम पर राष्ट्रीय युवा महोत्सव प्रदेश में मनाया गया। देश के कोने-काने से आये युवको/युवतियो से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा का प्रयोग समाज सेवा के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण में करें। उत्तर प्रदेश दिवस पर प्रदेश में विवेकानन्द यूथ एवार्ड के अन्तर्गत प्रदेश के युवाओ को व्यक्तिगत रूप से सर्वश्रेष्ठ कार्य करने पर 50 हजार रूपये प्रति व्यक्ति की दर से 10 व्यक्तियों को पुरस्कार, स्मृति चिन्ह, शाल व प्रशस्त्रि पत्र देकर सम्मानित किया गया है। प्रदेश के युवक, महिला मंगल दलो के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कलाकारों को भी प्रोत्साहित किया जाता है।
ग्रामीण खेलकूद योजनान्तर्गत प्रदेश में जनपद एवं ब्लाक स्तर पर प्रतियोगिताये आयोजित कर विजयी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाता है। प्रदेश सरकार खेल आयोजन हेतु 250 लाख की धनराशि समस्त जनपदो को दी है। ग्रामीण खेलो को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों मे मिनी स्टेडियम का निर्माण कराया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेलो के लिए स्टेडियम, निर्माण हेतु कार्यवाही की जा रही है। ‘खेलो इण्डिया’ योजनान्तर्गत ग्राम मकसूदाबाद जनपद कानपुर नगर में खेल अवसंरचना के विकास हेतु मल्टीपरपज हाल का निर्माण कराया जा रहा है। प्रदेश के युवा कल्याण विभाग द्वारा 18 परियोजनाये संचालित की गई है। खेलो इण्डिया योजनान्तर्गत जनपद लखनऊ, हरदोई एवं बागपत में खेल अवस्थापना के सृजन की कार्यवाही की जा रही है। ग्रामीण युवाओं को चुस्त-दुरूस्त और खेलो के माध्यम से उन्हे स्वस्थ एवं प्रतिस्पर्धात्मक बनाते हुए प्रदेश सरकार उनका विकास कर रही है।
संवाद , दानिश उमरी