June 20, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

कुख्यात माफिया डॉन करीम लाला के पोते चिंकू पठान पर एनसीबी का शिकंजा

पुणे (डीवीएनए ), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने माफिया सरगना रहे करीम लाला के पोता चिंकू पठान के ड्रग कार्टेल का पता लगाने के लिए शनिवार को पुणे में छापेमारी की। एजेंसी ने भिवंडी में एक ज्वेलर को भी उसकी दुकान से मेफेड्रोन (एमडी) नामक मादक पदार्थ की बरामदगी के बाद गिरफ्तार कर लिया। इसके पहले एनसीबी ने शुक्रवार को भी चिंकू पठान गैंग के एक गुर्गे को डोंगरी इलाके से गिरफ्तार कर उससे एमडी बरामद किया था। एजेंसी ने शुक्रवार को बताया था कि पठान की एक डायरी मिली है, जिसमें 20 ड्रग पेडलरों के नाम हैं। ड्रग्स की बिक्री से मिले पैसों का इस्तेमाल राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में हो रहा है। इसलिए चिंकू के बारे में जुटाई गई जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) से भी साझा की जाएगी।चिंकू के दाऊद इब्राहिम से संपर्कों की भी जांच की जा रही।
इधर, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने फरार अंडरव‌र्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के गुर्गा और गुजरे जमाने के माफिया डॉन करीम लाला के पोता परवेज खान समेत चार लोगों को ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया है। परवेज खान उर्फ चिंकू पठान उर्फ चिंकू चोकोबार पर ड्रग्स सप्लाई करने का आरोप है। बताया गया है कि उसके पास कई मोबाइल फोन हैं और वह एक सिम कार्ड का एक दिन ही इस्तेमाल करता है। उसके मोबाइल में दुबई के भी कई लोगों के भी नंबर हैं। एजेंसी उन नंबरों के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है। चिंकू से 52 ग्राम एमडी, 2.9 ग्राम हेरोइन और एक पिस्तौल भी जब्त किया गया है। उसके एक पार्टनर आरिफ भुजवाला के डोंगरी स्थित आवास पर ड्रग निर्माण फैक्ट्री पर भी छापेमारी की गई है। यहां से करोड़ों रुपये के ड्रग्स और दो करोड़ रुपये से अधिक नकद बरामद किए गए हैं।
एजेंसी ने बताया है कि चिंकू ने हाईटेक दफ्तर बना रखा है तथा बायोमेट्रिक के निशान से ही उसमें प्रवेश किया जा सकता है। दफ्तर में 15-20 सीसीटीवी कैमरे भी लगा रखे हैं। उसके लिए कम से कम से 25-30 ड्रग पेडलर काम करते हैं। एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े की टीम चिंकू को गिरफ्तार करने घनसोली गई थी। वहां से परवेज और जाकिर शेख को भी हिरासत में लिया गया। पूछताछ में आरिफ का नाम सामने आने पर उसे पकड़ने के लिए टीम डोंगरी पहुंची, लेकिन वह वहां से फरार हो गया। एजेंसी ने उसके घर से 2.18 करोड़ रुपये जब्त किए। उसने अपने घर में चौथी मंजिल पर ड्रग फैक्ट्री भी बना रखी थी।
संवाद ,वाजेद असलम