January 21, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

नशा मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत मास्टर वालिंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

आगरा (डीवीएनए) नशा मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत आज विकास भवन सभागार में मास्टर वालिंटियर्स प्रशिक्षण, संगोष्ठी एवं शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में राज्य समन्वयक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार सुश्री रिशा नुसरत ने वालिंटियर्स को प्रजेंटेशन के माध्यम से जागरूकता अभियान को और अधिक प्रभावी एवं सुनियोजित तरीके से आमजन को जागरूक करने की विभिन्न गतिविधियों के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।

उन्होंने कहा कि वालिंटियर्स विशेषकर युवाओं को जागरूक करें, उन्हें बतायें कि नशा के सेवन से उनके साथ ही साथ उनके परिवार को भी हानि पहुंचती है। उन्होंने कहा कि आमजन के बीच जाकर उनका सहयोग लेते हुए जागरूकता कार्यक्रम को और प्रभावी और सफल बनायें। इसके लिये उन्होंने तीन चरण में कार्य करने यथा- प्लान, एक्ट एवं रिपोर्ट के विषय में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नुक्कड़ नाटक, सेमिनार, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी आदि माध्यमों से भी जागरूकता अभियान किया जाय।

कार्यक्रम में नशा मुक्त अभियान से सम्बन्धित टी-शर्ट एवं प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। उपस्थित लोगों को नशा न करने एवं आमजन को जागरूक करने की शपथ ग्रहण करायी गयी तथा हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम भी किया गया।

कार्यक्रम में उप निदेशक, समाज कल्याण एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी परितोष कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण एवं वालिंटियर्स उपस्थित थे।
संवाद , दानिश उमरी