January 21, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

परिवार खुशहाल दिवस पर परिवार नियोजन के महत्व को समझाया

आगरा। (डीवीएनए) सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया।
 जिसके अंतर्गत आने वाले सभी लक्ष्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन के समस्त स्थाई एवं अस्थाई साधनों के बारे में परामर्श देकर उनको उनकी सुविधा एवं इच्छानुसार परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराए गए।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि गुरुवार को जनपद के सभी सामुदायिक केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और नगरीय प्राथमिक केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इसमें लक्ष्य दंपत्तियों को बास्केट अॉफ च्वॉइस के माध्यम से परिवार नियोजन के टूल उपलब्ध कराए गए।
पार्षद ने किया उदघाटनजीवनीमंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर विजय नगर क्षेत्र की पार्षद नेहा गुप्ता ने खुशहाल परिवार दिवसा का उदघाटन किया। पीएचसी प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के अंतर्गत चिन्हित उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं और नवविवाहित दम्पत्तियों की काउंसलिंग की गई। योग्य दम्पति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं।
इन समूहों की महिलाओं को लक्ष्य मानते हुये परिवार नियोजन की सेवाएं प्रदान की गई। इस मौके पर लक्ष्य समूहों को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन के टूल प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि अगर एक महिला स्वस्थ रहती है तो वह स्वस्थ बच्चे को जन्म देती है। 
उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण परिवार नियोजन कार्यक्रम प्रभावित हुआ था, अब खुशहाल परिवार दिवस के माध्यम से फिर से इस अभियान में तेजी लाई जा रही है. उन्होंने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के मौके 22 महिलाओं की काउंसलिंग की गई। दो महिलाओं को अंतरा लगाए गए व 6 महिलाओं को छाया टैबलेट दी गई। 2 महिलाओं को आईयूसीडी लगाई गई और 26 दंपत्तियों को निरोध दिया गया।

संवाद:- दानिश उमरी