June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

बूढ़ी गंगा के पुनरूद्वार कार्य को नमामि गंगे पत्रिका में मिला स्थान

कासगंज। (डीवीएनए)बूढ़ी गंगा के पुनरूद्वार कार्य को नमामि गंगे पत्रिका में स्थान प्राप्त हुआ है जो जनपद कासगंज के लिए गौरव की बात है। ज्ञातव्य हो कि जलशक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा जिलाधिकारी कासगंज चन्द्र प्रकाश सिंह को जनपद में बूढ़ी गंगा के पुनरूद्वार कार्य कराने के लिये द्वितीय राष्ट्रीय जल शक्ति पुरूस्कार से आनलाइन प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया था।
कासगंज जिले में बूढ़ी गंगा नदी की पुनरोद्धार के कार्य को जनशक्ति मंत्रालय द्वारा प्रकाशित पत्रिका नमामि गंगे में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है। जिलाधिकारी के नेतृत्व और कुशल निर्देशन में, जनपद कासगंज में बूढ़ी गंगा का पुनरूद्धार कार्यक्रम की रणनीति बनायी गयी थी। यह नदी 125 कि.मी. लम्बी है।
 जो 4 विकास खण्डों और 60 ग्राम पंचायतों से होकर प्रवाहित होती है। सभी विभागों के सहयोग से 06 माह (19 जून 2019 से 18 दिसम्बर 2019) तक कार्यक्रम में सभी उच्चाधिकारियों के साथ ही 25000 लागों ने श्रमदान कर यह कार्य किया।
बूढ़ी गंगा किनारे 70000 पेड़ लगाए गये।  इस कार्यक्रम में 18 हजार मजदूरों को रोजगार दिया गया और 147445 मानव दिवस सृजित किये गये। लघु सिंचाई द्वारा बूढ़ी गंगा पर 23 पक्के वाॅटर बैरियर/चेक डैम तैयार किये गये।जिससे जल प्रवाह निरंतर बना रहेगा और सूखा ग्रस्त क्षेत्रों में भी कृषि सम्भव हो पायेगी।

  संवाद:- नूरुल इस्लाम