June 13, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

ब्लाक कासगंज के ग्राम विकास अधिकारी निलम्बित

कासगंज। (डीवीएनए)जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विकासखण्ड अमांपुर, कासगंज एवं सोरों के समस्त सचिवों के कार्यों एवं सत्यापन हेतु नामित नोडल अधिकारियों के साथ क्षेत्र में हुये कार्य की समीक्षा की।

ज़िलाधिकारी ने नवनिर्मित/निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों, पंचायत भवन, आपरेशन कायाकल्प एवं दिव्यांग शौचालय आदि के निर्माण कार्यों के सम्बन्ध में प्रत्येक ग्राम सचिव से कार्य के प्रगति की जानकारी ली और कड़े निर्देश दिये सत्यापन के दौरान जिन निर्माण कार्यों में कमियां मिली हैं।

उन्हें प्रत्येक दशा में 03 दिन के अन्दर ठीक कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी। समीक्षा बैठक में कासगंज ब्लाक के ग्राम विकास अधिकारी जुगेन्द्र सिंह के अनुपस्थित रहने तथा कार्य की प्रगति खराब होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल उन्हें निलम्बित करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा बैठक में विकास खण्ड सोरों की 74, विकास खण्ड कासगंज की 77 तथा विकास खण्ड अमांपुर की 62 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों, पंचायत भवन, आपरेशन कायाकल्प एवं दिव्यांग शौचालय आदि के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि जो कार्य किन्हीं कारणों से अधूरे हैं उन्हें प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अन्दर पूरा करना सुनिश्चित करें। एक सप्ताह के बाद पुनः समीक्षा की जायेगी।

बैठक में बताया गया कि विकास खण्ड सोरों, कासगंज एवं अमांपुर की 213 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय 213 के सापेक्ष 198 पूर्ण तथा 15 प्रगति पर हैं। नवीन पंचायत घरों का निर्माण कार्य लक्ष्य 77 के सापेक्ष 04 पूर्ण तथा 70 प्रगति पर तथा 03 अनारंभ हैं। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दिव्यांग शौचालयों का निर्माण कार्य लक्ष्य 572 के सापेक्ष 24 पूर्ण, 316 प्रगति पर तथा 232 अनारंभ है।

जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कार्य प्रगति में तेजी लाने के सख्त निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत एवं सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।
संवाद: नूरुल इस्लाम