June 20, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

जिला कारागार में कैदियों के पुनर्वास के लिए हुई तकनीकी कोर्स की परीक्षा

एटा (डीवीएनए)। जिला कारागार एटा में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बंदियों के लिए पुनर्वास के लिए इलेक्ट्रीशियन डोमेस्टिक सोलुसन्स कोर्स का आयोजन किया गया, तीन महीने चले इस कोर्स में 30 बंदियों को नामांकित किया गया था। जिनमे चैबीस बंदियों की परीक्षा सम्पन्न करबाई गई। जेल में यह प्रशिक्षण टी एस स्किल एंड टेक दिल्ली द्वारा चलाया जा रहा है। सभी उतीर्ण बंदियों को सरकार द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा और जेल से छूटने के बाद उनको रोजगार भी दिलवाया जाएगा।
जेल अधीक्षक पी पी सिंह ने बताया कि कौशल विकास का कोर्स करने के बाद बन्दी जेल से बाहर अपना रोजगार स्थापित कर सकेंगे जिससे उन्हें जीवन यापन में मदद मिलेगी और वे अपराध की दुनिया से निकल कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे।परीक्षा के दौरान प्रोजेक्ट हेड सुनील भारद्वाज भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि जो बंदी अपना व्यवसाय करना चाहते है। उन्हें काफी कम दरों पर लोन की सुविधा मिलेगी।और कंपनी इस प्रक्रिया में मदद करेगी जेलर कुलदीप सिंह भदौरिया ने बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत भविष्य में जिला कारागार एटा में कुछ नए कोर्सों का आयोजन किया जाएगा जिससे बंदियों को पुनर्वास में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर जेल अधीक्षक पी पी सिंह,जेलर कुलदीप सिंह भदौरिया,प्रोजेक्ट हैड सुनील भारद्वाज तथा प्रशिक्षक रमेश सिंह मौजूद रहे।
संवाद वैभब पचैरी