January 29, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन साधन अपनाने पर रहेगा जोर


आगरा। (डीवीएनए) समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता व स्वीकार्यता बढ़ाने और परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए 21 जनवरी को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन संबंधित साधनों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आर. सी. पांडेय  ने बताया कि गुरूवार को जनपद के सभी सीएचसी व पीएचसी पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा। आयोजन के दौरान महिला नसबंदी के लाभार्थियों को 102 वाहनों के माध्यम से ड्राप इन व ड्राप आउट की सुविधा दी जाएगी।
 पिछले माह की उपलब्धि के सापेक्ष कम से कम दस प्रतिशत लाभार्थियों की संख्या में इजाफा होना जरूरी है। सीएमओ ने बताया कि जिले की स्वास्थ्य इकाईयों जैसे-जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ वेलनेस सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र, नगरीय एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
 सीएमओ के मुताबिक, हौसला साझेदारी के अंतर्गत इंम्पैनल्ड निजी चिकित्सालयों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा।  
परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर रहेगा बलपरिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा.विनय कुमार ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर बल दिया जाएगा। महिला और पुरुष नसबंदी के साथ ही कंडोम, कॉपर टी, अंतरा और माला- एन जैसे परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। 
इन साधनों के अपनाने और होने वाले फायदों को गिनाया जाएगा। खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन होने के बाद भौतिक प्रगति रिपोर्ट को निर्धारित प्रारुप पर एसपीएमयू कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से भेजी जाएगी। सभी जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन भव्यता से होगा।

संवाद:- दानिश उमरी