January 25, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से लाभान्वित हो रहीं हैं गर्भवती महिलाएं

आगरा। (डीवीएनए)प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के द्वारा गर्भवती महिलाएं अब अपने पोषण पर ध्यान दे पा रही हैं। योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का उपयोग गर्भवती महिलाएं अपने खाने-पीने पर खर्च कर रही हैं, ताकि उनके गर्भ में पल रहा बच्चा और स्वयं गर्भवती दोनों ही स्वस्थ हों। 
पीएमएमवीवाई योजना का लाभ लेने वाली लाभार्थी खुशबू एत्मादपुर ब्लॉक के भीकमपुर गांव की निवासी हैं। वे एक किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने बताया कि पीएमएमवीवाई योजना द्वारा मिली धनराशि को मैंने अपने पोषण पर खर्च किया। इससे मुझे गर्भावस्था में फायदा हुआ। मुझे कोई कमजोरी इत्यादि नहीं हुई। 
उन्होंने बताया कि मैंने पहली किस्त में मिले एक हजार रुपये से फल, दलिया और हरी सब्जियां खरीदीं। दूसरी किस्त में मिले दो हजार रुपये से भी खाने की चीजें खरीदी। इसी प्रकार तीसरी किस्थ को भी मैंने सूखे मेवे इत्यादि खरीदने में लगाया। इससे मुझे गर्भावस्था में कोई कमजोरी इत्यादि नहीं हुई और न ही कोई परेशानी हुई। 
ऑनलाइन उठा सकते योजना का लाभमुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आर. सी. पांडे ने बताया कि पीएमएमवीवाई योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्व की भांति ब्लॉक स्तर पर, संबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से की जा सकती है। 
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ करने का उद्देश्य यह है कि जो लोग इंटरनेट चलाते हैं वह अपना फार्म स्वयं ऑनलाइन भर सकते हैं । उन्होंने बताया कि इससे कोविड-19 के संक्रमण से भी बचाव हो सकेगा, बिना किसी के संपर्क में आए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। उनको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी ।
 कुछ लोग जानकारी होने पर अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र  से भी फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं । अब उनको ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होगी ।सी एम ओ ने बताया कि यदि किसी को कोई भी समस्या है, तो राज्य स्तर से हेल्पलाइननंबर 7998799804 जारी किया गया है । इस हेल्पलाइन नंबर पर लाभार्थी स्वयं ही कॉल करके योजना के आवेदन संबंधी व भुगतान ना होने जैसी समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते हैं । 
पीएमएमवीवाई के नोडल डॉ. यूके त्रिपाठी ने अपील करते हुए कहा है कि ग्रामीण क्षेत्र के साथ-साथ शहरी क्षेत्र के लोग भी इस योजना का लाभ उठाने केिले खुद का ऑफलाइन या ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्टर करें । उन्होंने कहा कि इस फॉर्म को गरीब-अमीर कोई भी भर सकता है। जो लाभार्थी सरकारी नौकरी में हैं वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 
योजना की डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर सन्नु सूर्यवंशी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए लाभार्थी जब www.pmmvy-cas.nic.in  पर लॉगिन करेंगे। तब उनके मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा । साइट पर ओटीपी डाल कर संबंधित फॉर्म भरकर आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत अब तक कुल 66492 फॉर्म आवेदन किए जा चुके  हैं । उन्होंने बताया योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को तीन किस्तों में रुपए 5000 की धनराशि दी जाती है ।
संवाद:- दानिश उमरी