June 14, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

पंचायत चुनाव: मतदाता सूची में गड़बड़ी पर दो बीएलओ पर दर्ज होगी एफआईआर

अमेठी (डीवीएनए)। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण अभियान के दौरान मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायतों के मद्देनजर जिलाधिकारी अरुण कुमार ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए गड़बड़ी करने वाले कार्मिकों पर प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव पूरी तरह से स्वच्छ एवं पारदर्शी ढंग से संपादित हो इसके लिए निर्वाचक नामावली का निर्विवाद होना अत्यंत आवश्यक है, उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों से जिन भी क्षेत्रों में पुनरीक्षण अभियान के दौरान शिकायतें प्राप्त हुई हैं वहां क्रास चेकिंग कराने और गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित बीएलओ/सुपरवाइजर के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के अतिरिक्त एफआईआर कराए जाने के भी निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों से खंड विकास अधिकारियों के स्तर पर उनके विकास खंडों में मतदाता पुनरीक्षण अभियान के दौरान कोई शिकायत ना होने संबंधी प्रमाण पत्र भी देने को कहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी भी पुनरीक्षण अभियान के दौरान प्राप्त शिकायतों के निस्तारण और कृत कार्रवाई से उन्हें अवगत कराएं। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में उप जिलाधिकारी अमेठी द्वारा विकासखंड क्षेत्र संग्रामपुर के क्षेत्र उत्तर गांव के बीएलओ राजकिशोर द्वारा मतदाता सूची के परिवर्धन में अनियमितता पाए जाने पर निलंबन की कार्यवाही करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं विकास क्षेत्र भादर के क्षेत्र बालीपुर डुहिया की बीएलओ मंजू द्वारा गड़बड़ी पाए जाने पर उनके भी निलंबन के आदेश दिए गए हैं, इसके साथ ही उपजिलाधिकारी गौरीगंज संजीव कुमार मौर्य द्वारा ग्राम पंचायत सराय हृदयशाह विकास क्षेत्र गौरीगंज में कार्यरत बीएलओ आशा शुक्ला आंगनबाड़ी कार्यकत्री व पर्यवेक्षक महेश कुमार सहायक अध्यापक तथा एडीओ पंचायत गौरीगंज ओम प्रकाश दुबे का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए दो दिवस के अंदर विभागीय कार्यवाही व प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश खंड विकास अधिकारी गौरीगंज को दिए गए हैं, इसके साथ ही जामों के ग्राम पंचायत घोसियान में कार्यरत बीएलओ विनोद कुमार पांडे रोजगार सेवक तथा पर्यवेक्षक दिलीप कुमार ग्राम विकास अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए दो दिवस के अंदर विभागीय कार्यवाही के साथ ही प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश खंड विकास अधिकारी जामों को दिए गए हैं जबकि तिलोई व मुसाफिरखाना क्षेत्र में अब तक किसी भी स्तर से गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं प्राप्त हुई है।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यदि भविष्य में भी मतदाता सूची में कोई गड़बड़ी की शिकायतें आती हैं या इससे निर्वाचन प्रक्रिया में कोई बाधा उत्पन्न होती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि यदि संबंधित उप जिलाधिकारी द्वारा दोषी बीएलओ/सुपरवाइजर के विरुद्ध कार्यवाही नहीं की जाती है तथा भविष्य में मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित उप जिलाधिकारी के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।
संवाद , राम मिश्रा