September 20, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

जल्दी शादी करने के विशेष उपाय

जल्दी शादी करने के उपाय, दोस्तों आज हम आपको विवाह में देरी के कारण एवं जल्दी शादी करने के उपाय बतायेगे। इन उपायों के द्वारा आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। हमारे जल्दी शादी करने के टोटके और लड़के की जल्दी शादी के उपाय आप घर पर उपयोग कर सकते है। हम आपको जल्दी शादी के उपाय भी बतायेगे।

विवाह में देरी के कारण निराश होने की बजाय जल्दी शादी करने के इन उपाय और टोटकों को अवश्य आज़मा कर देखिए,
ज़िन्दगी में एक समय के बाद जीवनसाथी या पार्टनर की कमी महसूस होने लगती है और इसी कमी को पूरा करने के लिए हर व्यक्ति विवाह के लिए लिए योग्य वर या वधु की तलाश करता है। कई बार अच्छी नौकरी, खुद का घर और सभी सुख सुविधाएं होने के बावजूद भी विवाह का योग नहीं बना पाता। समय पर विवाह ना हो तो कई बार पूरी ज़िन्दगी अकेले भी गुजारनी पड़ जाती है।

जल्दी शादी करने के उपाय:-

विवाह ना होने के पीछे ग्रहों की विपरीत दशा, मंगल दोष आदि कई कारण हो सकते है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए जल्दी शादी करने के उपायों का सहारा लिया जा सकता है। अगर आपकी या आपके घर में किसी व्यक्ति के विवाह में देरी हो रही है या लगातार अड़चनें आ रही है तो जल्दी शादी करने के इन उपायको अवश्य आजमाकर देखिए-

जिन युवक-युवतियों के विवाह में देरी हो रही है उन्हें जल्दी शादी करने के उपाय के लिए ऐसे बेड पर सोना चाहिए जिसके नीचे कोई लोहे की वस्तु या कबाड़ ना रखा हो। ये सामान बिस्तर के नीचे होने से विवाह में अड़चनें आती है।

विवाह योग्य व्यक्तियों को प्रत्येक गुरूवार को नहाते समय पानी में एक चुटकी हल्दी डाल लेनी चाहिए।ऐसा आपको 21 गुरूवार तक नियमित रूप से करना है।

दान करने से देवी-देवता जल्दी प्रसन्न हो जाते है और बेहद कम समय में ही विवाह का शुभ संयोग भी बन जाता है। जल्दी शादी करने के उपाय के लिए प्रति सोमवार भगवान शिव के मंदिर के बाहर किसी जरूरतमंद को सवा किलो दूध और सवा किलो चने की दाल दान करें।

पीपल के पेड़ की जड़ में लगातार 13 दिन तक जल चढ़ाने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है।
जल्दी शादी करने के उपाय के लिए हर मंगलवार चंडिका स्त्रोत का पाठ करने से सभी प्रकार के दोष दूर हो जाते है।

लड़के की जल्दी शादी के उपाय
लड़के की जल्दी शादी के उपाय, आज के समय में लड़के के लिए योग्य युवती ढूंढना आसान काम नहीं है। अक्सर आपने ऐसे लड़कों को देखा होगा जिनके घर में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है,

लेकिन 30-35 और 40 साल तक भी वे कुवारें घूम रहे होते है। या कई बार विवाह का योग बनता है लेकिन सगाई होकर टूट जाता है।

ऐसी समस्या होने पर लड़के की जल्दी शादी के उपाय आप अपना सकते है:-

विवाह योग्य लड़को को अधिक से अधिक पीले वस्त्र ही धारण करने चाहिए। ऐसा करने से बृह्स्पति ग्रह की दिशा आपके अनुकूल हो जाती है।
अगर लड़कों के विवाह में लगातार कुछ ना कुछ बाधाएं आ रही है तो उन्हें प्रत्येक मंगलवार को हनुमान मंदिर में जाकर एक साधारण सा उपाय करना है। हनुमान जी के मस्तक से थोड़ा सा सिंदूर लेकर उसे भगवान राम और माता सीता के चरणों में अर्पित कर दें। लड़के की जल्दी शादी का यह उपाय आपको 21 मंगलवार तक बिना किसी अवकाश के नियमित रूप से करना है।
लड़के की जल्दी शादी के उपाय के लिए आपके किसी मित्र या रिश्तेदारी में जिस लड़के की शादी हुई हो, उसका शादी में पहना हुआ सहरा अपने पास रखें। रात को सोते समय भी वह सेहरा अपने तकिए के नज़दीर रखकर ही सोएं।साथ ही रोजाना कुछ देर के लिए वह सहरा पहनकर बैठें। जल्दी शादी करने के उपाय की यह मान्यता प्राचीन समय से चली आ रही है।
सावन महीने में जल्दी शादी के उपाय
सावन महीने में जल्दी शादी के उपाय, सावन का महीना एक बहुत ही पवित्र महीना होता है। इसे भगवान शिव का महीना भी कहा जाता है क्योंकि यह मास भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है। अच्छा वर पाने के लिए आपने 16 सोमवार के व्रत तो सुने ही होंगे। इसके अलाव भी सावन महीने में जल्दी शादी के कई उपाय है।

कहा जाता है कि अगर इस मास में आपने भगवान शिव को प्रसन्न कर दिया तो विवाह में आ रही सभी अड़चनें स्वतः ही दूर हो जाती है और आपके विवाह की शहनाई बजने में भी ज्यादा समय नहीं लगता। आइये सावन महीने में जल्दी शादी के उपाय के बारे में जान लेते है-

यदि किसी स्त्री के विवाह में देरी हो रही है तो वह स्त्री सावन के प्रत्येक सोमवार को 5 पानी वाले नारियल ले जाकर भगवान शिव को चढ़ा दें। इसके बाद शिवलिंग के समक्ष बैठकर “ऊँ श्री वर प्रदाय श्री नमः” का पांच माला जप करना चाहिए।
विवाह का योग नहीं बन रहा है या बनते-बनते रह जाता है तो सावन महीने के हर सोमवार को शिवलिंग पर केसर युक्त दूध चढ़ाने से भगवान शिव अति प्रसन्न होते है। ध्यान रखिए दूध गाय का ही होना चाहिए और उसमें किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं होनी चाहिए।

सावन महीने में जल्दी शादी के उपाय के लिए रोजाना रूद्राक्ष की माला पर भगवान शिव के नाम की एक माला जप करें। जप पूरा होने के पश्चात बैल को हरा चारा खिलाएं। ऐसा करने से विवाह में आ रही सभी रूकावटें भगवान शंकर जल्द ही दूर कर देते है।
जल्दी शादी होने के टोटके
जल्दी शादी होने के टोटके, कई बार पूजा-पाठ आदि के बाद भी विवाह का शुभ संयोग नही बना पाता है। ऐसे में कुछ लोग निराश हो जाते है। उन लोगों को निराश होने के बजाय जल्दी शादी होने के टोटकें आज़माने चाहिए।

ये चमत्कारी टोटकें अपनाने के बाद आप देखेंगे कि शादी के लिए एक के बाद एक अच्छे रिश्तें आने शुरू हो जाएंगे। आइये जल्दी शादी होने के टोटकों के बारे में जान लेते है-

जल्दी शादी होने के टोटकों के लिए गुरूवार को 5 आटे के पेड़े बना लें और सभी पेड़ो पर हल्दी या केसर का तिलक लगा दें। अब इन सभी पेड़ो को घर के नजदीक किसी भी गाय को अपने हाथों से खिला दें। साथ में थोड़ी-सी भीगी हुई चने की दाल भी गाय को खिला दें। गाय में सभी प्रकार के देवी-देवताओं का वास होता है। जल्दी शादी होने का यह टोटका आज़माने से देवी-देवता बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते है।

जल्दी शादी होने का एक अन्य टोटका भी आपके लिए जानना बेहद आवश्यक है। इसके लिए शुक्रवार की रात आठ छुआरे पानी में अच्छे से उबाल लें। इन छुआरों को एक लाल कपड़े में बांधकर सोते समय अपने सिरहाने रखकर सोयें। शनिवार की सुबह वे छुआरे किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से वे सभी नकारात्मक ऊर्जाएं दूर हो जाएगी, जिनके कारण आपके विवाह में अड़चनें आ रही है। जल्दी शादी होने का यह टोटका बेहद चमत्कारी और कारगर है।

किसी भी प्रकार की समस्या समाधान के लिए आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) जी से सीधे संपर्क करें = 9131366453

डिजिटल वार्ता न्यूज़ एजेंसी (dvna.in)