June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

खबर का असर: डीएम के आदेश पर खाता अपडेट न करने वाले प्रशासकों पर कार्रवाई की तनी तलवार!

बांदा डीवीएनए। ग्राम पंचायतों में निर्माणाधीन पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की गति धीमी होने पर पंचायतीराज निदेशक किंजल सिंह ने नाराजगी जताते हुए खाता अपडेट कर भुगतान न करने वाले प्रशासकों पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।डीएम ने निदेशक को इस संदर्भ में पिछले दिनों हमारी खबर को संज्ञान में लेकर समीक्षा में कार्यवाई के आदेश दिये थे। 

ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन प्रशासकों द्वारा खाता अपडेट न करने से भुगतान की प्रक्रिया थम गई है। निदेशक ने पत्र में कहा कि समीक्षा बैठक में पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों की प्रगति संतोषजनक नहीं पाई गई है।

इनका निर्माण 31 मार्च तक हर हाल में पूरा किया जाना है। निर्माण में किसी भी प्रकार की रुकावट न आए इसके लिए विकास खंड स्तर पर नामित प्रशासक सीमा क्षेत्र में आने वाली ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों की व्यय धनराशि का समय से भुगतान करेंगे।

कहा कि जिन प्रशासकों ने अभी तक ग्राम पंचायतों के खाते अपडेट नहीं किए हैं, वह तीन दिन के अंदर खाते अपडेट कर लें, ताकि समय से भुगतान किया जा सकें। अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।
जिले में 470 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय व 69 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है, पर अभी तक ब्लाक जसपुरा, बबेरू, महुआ व बड़ोखर के प्रशासकों ने ही खाते अपडेट किए। तिंदवारी, कमासिन, बिसंडा व नरैनी में प्रशासकों ने खाते ही अपडेट नहीं किए हैं।
संवाद विनोद मिश्रा