August 3, 2021

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जरूर जानें : सर्दियों में जरूर खाएं ये सब्जी, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

डेस्क। डीवीएनए

फूलगोभी कैलोरी में बहुत कम और विटामिन से भरपूर होती है। इसमें हर वो मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जिसकी शरीर को जरूरत होती है।

एक कप फूलगोभी में 77 फीसदी विटामिन 20 फीसदी विटामिन , 14 फीसदी फोलेट, 9 फीसदी पोटेशियम और 8 फीसदी मैंगनीज पाया जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखने के लिए सारे पोषक तत्व जरूरी हैं।


गंभीर बीमारियों का खतरा कम- फूलगोभी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रेडिकल्स और सूजन से बचाता है। फूलगोभी में ग्लूकोसिनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स होते हैं।

ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती हैं। कई स्टडीज में इस बात की जानकारी मिली है कि ग्लूकोसिनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स कोलन,फेफड़े, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में काफी असर दिखाते हैं। फूलगोभी में कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो दिल सहित और भी कई गंभीर बीमारियों को होने से बचाते हैं।