January 25, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

6 केन्द्रों पर होगा कोविड-19 टीकाकरण

आगरा। (डीवीएनए) कोविड टीकाकरण का इंतजार शनिवार को खत्म हो जाएगा। जनपद के 6 टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सीएमओ कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को जानकारी दी।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि 16 जनवरी को जनपद में 6 टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए पहले ही प्रशिक्षण और पूर्वाभ्यास कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 टीके की खेप आ चुकी है।
शनिवार को जनपद के सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, लेडी लॉयल, पुष्पांजलि हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंदौली और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एत्मादपुर में कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक टीकाकरण केंद्र के लिए एक-एक प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

पहले चरण में 18901 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाना है। हर केंद्र पर पांच लोगों की टीम होगी और पुलिस कर्मी भी तैनात किए जाएंगे। पहले से पंजीकृत लाभार्थी को कोविड-19 का टीका लगवाने के एसएमएस के द्वारा एक दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा। इसके बाद उसे टीकाकरण केंद्र पर तीन चरणों से होकर गुजरना होगा।

पहले उसे प्रतीक्षालय में अपनी बारी का इंतजार करना होगा। इसके बाद अपनी जानकारी देने के बाद उसे टीकाकरण कक्ष में टीका लगाया जाएगा। फिर उसे 30 मिनट तक निगरानी कक्ष में रुकना होगा। कोई परेशानी न होने पर लाभार्थी अपने घर जा सकेगा। 28वें दिन उसे टीका की दूसरी डोज दी जाएगी।

आ चुकी है वैक्सीन

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आर. सी. पांडेय ने बताया कि गुरुवार को कोविशील्ड वैक्सीन की 26280 डोज आगरा पहुंची और उन्हें सुरक्षित सीएमओ कार्यालय में बने टीका भंडारण केंद्र में चार आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखवा दिया गया है. यहां से ये वैक्सीन टीकाकारण केंद्रों पर पहुंचाई जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण केंद्रो पर केवल जितने लाभार्थी हैं, उतनी ही वैक्सीन पहुंचाई गई हैं। अन्य वैक्सीन जनपद के वैक्सीन डिपो में सुरक्षित रखी गया है। उन्होंने बताया कि एक वायल में से दस लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। एक वायल में पांच एमएल दवा है, प्रत्येक लाभार्थी को 0.5 मिलीलीटर का टीका लगाया जाएगा।
संवाद , दानिश उमरी