June 13, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

टीबी को समाप्त करने के लिये जन आन्दोलन का रूप दिया जाए

आगरा (डीवीएनए) महामहिम राज्यपाल जी ने चिकित्सकों के साथ बैठक के दौरान टी0बी0 रोग के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि टी0बी0 को समाप्त करने के लिये कार्यक्रम को जन आन्दोलन का रूप दिया जाय, जिससे इसे पूर्णतः समाप्त किया जा सकें। उन्होंने इस कार्य में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित करने पर बल दिया, जिससे वह घर की महिलाओं के बीच जाकर जॉच आदि अच्छे से कर सकेंगी और कुपोषित बच्चों व महिलाओं की भी जानकारी हो सकेंगी। जब कुपोषण से मुक्ति मिलेगी तो टी0बी0 जैसे रोग की भी सम्भावना कम हो सकेंगी और माताओं बच्चों को बचाया जा सकेंगा। उन्होंने इस कार्य में समूह की महिलाओं को भी जोड़ने पर बल दिया। उन्होंने समूह की महिलाओं के ग्रुप बनवाकर कैंसर की जॉच कराने को भी कहा।
महामहिम राज्यपाल ने चिकित्सकों से कहा कि आप सब लोगों ने मिलकर इस आपदा में जो कार्य किया है, वह सराहनीय है। सामूहिक कार्य से सफलता अवश्य मिलती है। इसी का परिणाम है कि आज 130 करोड़ की आबादी होने के बाद भी देश में अन्य देशों जैसी समस्या नहीं हुई है, जिनकी आबादी बहुत ही कम है। उन्होंने कहा कि आपसी सहयोग हमारे संस्कारों में बसा हुआ है। उन्होंने कहा कि आज विश्व में आगरा का नाम छाया हुआ है। आगरा को जूता और मार्बल से ख्याति मिली है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ साहसिक कार्य किये जाय तो उसके अच्छे परिणाम मिलेंगे।
बैठक में जिलाधिकारी प्रभु एन0 सिंह ने बताया कि जिन बच्चों को गोद लिया गया था, उनकी लगातार निगरानी की जा रही है और कोविड के समय भी टी0बी0 के मरीजों पर लगातार ध्यान रखा गया है।

महामहिम राज्यपाल जी ने कोरोना वारियर्स (चिकित्सक) को प्रमाण-पत्र देकर किया सम्मानित।

महामहिम राज्यपाल जी ने कोविड-19 एवं अब भी सरहानीय कार्य कर रहे जनपद आगरा के कोरोना वारियर्स (चिकित्सक) को प्रमाण-पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया एवं उनकी सराहना भी की।
संवाद , दानिश उमरी