June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

जिम कॉर्बेट पार्क में सफ़ारी के दौरान जिप्सी चालक व गाईड नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फ़ोन

नैनीताल डीवीएनए। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने एक गाइड जारी की है जिसमें चालक वह गाइड को सफारी के दौरान मोबाइल नहीं ले जाने के लिए आदेश जारी किया है।

आपको बता दें कॉर्बेट प्रशासन ने इस संबंध में सभी जिप्सी चालक व गाइडों को कड़ी चेतावनी दी है। साथ ही कॉर्बेट प्रशासन ने यह भी कहा है यदि किसी जिप्सी चालक व गाइड के द्वारा यदि इसका आदेश का पालन नहीं किए जाने पर जिप्सी चालक का परमिट हमेशा के लिए रद्द कर दिया जाएगा।

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने यह सब आदेश इसलिए जारी किया है क्योंकि सफारी के दौरान कुछ जिप्सी चालकों के द्वारा टाइगर के करीब जाकर टाइगर की वीडियो क्लिपिंग बनाने का मामला सामने लगातार आ रहे थे। जिससे कुछ पर्यटकों के ऊपर टाइगर द्वारा हमला करने के डर से प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है।

अधिकारियों के अनुसार जिप्सी चालक व गाइड के मोबाइल पर बात करने से पर्यटक के संग कोई भी दुर्घटना घट सकती है। इन सब को ध्यान में रखते हुए कॉर्बेट प्रशासन ने यह आदेश जारी किया है।

साथ ही सीटीआर निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि गाइडलाइन का पालन करने के लिए सभी कर्मचारियों को निर्देशित कर दिया गया है। सभी चालक व गाइड इन नियमों का जिम्मेदारी से पालन करेंगे।

यदि फिर भी कोई जिससे चालक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसकी जिप्सी का परमिट रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उसे कॉर्बेट में सफारी के लिए बैन कर दिया जाएगा। इसी प्रकार से यदि कोई गाइड मोबाइल ले जाते हुए यह नियम का उल्लंघन करते हुए पाया जाएगा तो उसे गाइड को भी गाइड पद से हटा दिया जाऐगा।
संवाद प्रेम शर्मा/वसीम अब्बासी