June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

संगीनों के साए में पहुंची वैक्सीन, कल 300 को लगेगी

औरैया डीवीएनए। आखिर कई महीनों के इंतजार के बाद गुरुवार को कोरोना वैक्सीन जिले में पहुंच गई। कड़े सुरक्षा प्रबंधों स्कार्ट के साथ वैक्सीन को मंडल मुख्यालय से लाकर दिबियापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाए गए जनपद वैक्सीन एवं लॉजिस्टिक भंडार केंद्र में रखा गया है।

वैक्सीन लगाने की शुरुआत 16 जनवरी को होगी। जिले के तीन केंद्रों पर इस दिन कुल 300 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।अधिकारियों के अनुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए पहले ही सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

दोपहर बाद वैक्सीन वाहन 5700 डोज वैक्सीन लेकर दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा। वैक्सीन वाहन के आगे पीछे पुलिस के वाहन स्कॉट व सुरक्षा करते हुए चल रहे थे। दिबियापुर सीएचसी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अशोक कुमार की मौजूदगी में संगीनों के साए के बीच वैक्सीन को सुरक्षित वाहन से निकालकर गोल्ड चेन के अंतर्गत भंडारण कक्ष में सुरक्षित किया गया।

भंडारण कक्ष के बाहर सुरक्षा पहरा बैठा दिया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि 16 जनवरी को जिले के दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,औरैया शहर स्थित 50 सैया के जिला अस्पताल एवं अयाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन के लिए उद्घाटन सत्र होगा। इसमें प्रत्येक केंद्र पर पहले दिन 16 जनवरी को 100-100 हेल्थ वर्कर (कुल 300 लोगों)को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिले में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों कर्मचारियों के अलावा निजी चिकित्सकों व उनके यहां कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों को मिलाकर कुल 4662 हेल्थ वर्कर चयनित किए गए हैं, जिन्हें पहले चरण में कोविड-19 वैक्सीन दी जानी है। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से वैक्सीनेशन होगा।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि 16 जनवरी से वैक्सीनेशन के सत्र शुरू हो रहे हैं। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां पहले ही पूरी की जा चुकी हैं।
संवाद अरुण बाजपाई