June 18, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

बर्डफ्लू (एवियन इन्फ्लूएन्जा) को दृष्टिगत रखते हुए डीएम, एसएसपी ने की बैठक

एटा। (डीवीएनए)जिलाधिकारी सुखलाल भारती की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बर्डफ्लू (एवियन इन्फ्लूएन्जा) को दृष्टिगत रखते हुए एक अतिआवश्क बैठक आयोजित की गई। डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक विषाणु जनित आर0एन0ए0 वायरस रोग है। 
सामान्यतः यह पक्षियों को संक्रमित करता है, परन्तु यह सूकर व अश्व को भी संकमिक कर सकता है, इसके अतिरिक्त विपरीत परिस्थितियों यह स्पीसीज बैंरियर को क्रास कर मनुष्य को भी संक्रमिक कर सकता है। डीएम ने कहा कि इसका प्राकृतिक होस्ट वाटर फाउल है।
इसका संचारण बीट, मुॅंह एवं वायु के माध्यम से होता है तथा इसका इन्क्यूबेशन अवधि कुछ घन्टों से तीन दिन तक होती है। यह अवधि विषाणु की प्रकृति, मात्रा, प्रवेश मार्ग एवं पक्षी के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। इस बीमारी में पक्षियों को ज्वर आना, पक्षी की आख एवं नासिका छिद्र से अत्यधिक स्राव, बैटल, कलगी व पैरों का बैगनी हो जाना, पक्षियों के गर्दन तथा आखों के निचले हिस्से में सूजन, हरे व लाल रंग की बीट आदि शामिल है।

 एसएसपी सुनील कुमार सिंह ने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा हर स्तर पर सहयोग किया जाएगा। पक्षी, अण्डा का आयात जनपद की सीमा में नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पक्षी, अण्डा का परिवहन खुले वाहन में न किया जाये तथा मुर्गा मीट बिक्री भी खुले स्थान पर न की जाए। इसके अलावा अनावश्यक रूप से जनसामान्य को भयभीत न किया जाये ।
तथा संबंधित विभागों द्वारा समन्वय स्थापित कर कार्य किया जाए बैठक में सीएमओ डा0 अरविंद कुमार गर्ग, डीएफओ अखिलेश पाण्डेय, डीडीओ एसएन सिंह कुशवाह, सीवीओ एसपी सिंह सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी आदि मौजूद रहे।

 संवाद वैभव पचौरी