January 29, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

मकर संक्रांति पर यमुना किनारे मनाया गया पतंग महोत्सव

आगरा(डीवीएनए )। मकर संक्रांति पर्व के उपलक्ष्य में यमुना किनारा रोड स्थित यमुना आरती स्थल पर मीनाक्षी स्पीच एंड हियरिंग क्लिनिक के तत्वाधान में पतंग महोत्सव 2021 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री डॉ जी एस धर्मेश और आगरा महापौर नवीन जैन भी मौजूद रहे। सभी जनप्रतिनिधियों ने पतंग के माध्यम से ‘कोरोना हारेगा भारत जीतेगा’, ‘स्वच्छ यमुना स्वच्छ आगरा’ का संदेश दिया। इसके बाद कार्यक्रम का आनंद उठाते हुए महापौर नवीन जैन ने पतंग उड़ाई। पतंग महोत्सव के दौरान जमकर पेचबाजी भी हुई। जैसे ही महापौर ने दूसरे व्यक्ति द्वारा उड़ाई जा रही पतंग को पेच लड़ा कर काट दिया वैसे ही आसपास खड़े समर्थकों ने जमकर तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया।

यमुना नदी के किनारे पतंग महोत्सव में भाग ले रहे सभी लोगों को संबोधित करते हुए महापौर नवीन जैन ने कहा कि पिछले 6 साल से यह आयोजन मकर संक्रांति के दिन लगातार आयोजित हो रहा है। जब मैं पहली बार इस कार्यक्रम में शामिल हुआ था तब कुछ ही लोग यहां पर पतंग उड़ाने आए थे लेकिन आज यहां शहरवासियों की भीड़ देखकर मन में उत्साह की लहर दौड़ गई है। मकर संक्रांति जैसे पावन पर्व पर भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने का आयोजकों का जो प्रयास है वह सराहनीय है।

महापौर ने सभी शहर वासियों से अपील की कि मकर संक्रांति पर्व को खिचड़ी, तिल गुड़ आदि से मनाते हुए प्राचीन परंपरा के अंतर्गत पतंग जरूर उड़ाना चाहिए। इससे ना केवल हम अपनी संस्कृति से जुड़े रहेंगे बल्कि पतंग उड़ाने से हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी बना रहता है।
संवाद , दानिश उमरी