January 25, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

बजरंग नगर सहित 20 कॉलोनियों में नहीं होगा जलभराव, निगम कराएगा नाले का निर्माण

आगरा (डीवीएनए )। एनएचएआई की गलत कार्यप्रणाली के कारण वर्षो से जलभराव की समस्या से जूझ रहे व नारकीय जीवन जीने को मजबूर सिकंदरा क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनियों के वाशिन्दों की समस्या का समाधान महापौर नवीन जैन के अथक प्रयासों से हो गया।

गुरुवार को महापौर नवीन जैन ने सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार, एनएचएआई व निगम के अधिकारियों के साथ बजरंग नगर सहित विभिन्न कॉलोनियों की जलनिकासी को लेकर क्षेत्र में दौरा किया और एनएच 2 के कामायनी हॉस्पिटल के पास अधूरे पड़े नाले को भी देखा जिस पर महापौर ने नाराजगी जताई। इस नाराजगी का असर भी हुआ।

अब एनएच 2 सिकंदरा हाइवे के किनारे अधूरे नाले का निर्माण कराया जाएगा और उसकी कनेक्टिविटी भी कॉलोनियों से की जाएगी जिस पर एनएचएआई ने भी सहमति जता दी है। नाले निर्माण और उसकी कनेक्टिविटी पर मुहर लगने से क्षेत्रीय लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस खुशी से उत्साहित क्षेत्रीय लोगों ने महापौर जिंदाबाद के नारे लगाए और उन्हें फूलमालाओं से लाद दिया। लोगों का कहना था कि वर्षो से वे हाइवे किनारे अधूरे पड़े नाले निर्माण और उसकी कनेक्टिविटी की मांग कर रहे थे लेकिन आज महापौर के कारण यह समस्या दूर हो पाई है इसके लिए महापौर नवीन जैन को साधुवाद है।

बुधवार को महापौर नवीन जैन ने बजरंग नगर, बघेल मार्केट, लक्ष्मी नगर, हरदीप एनक्लेव और नीरव निकुंज कॉलोनियों का दौरा किया था। लोगों ने महापौर के सामने सिर्फ जलनिकासी न होने से हो रहे जलभराव की समस्या रखी थी। इस पर महापौर नवीन जैन ने देखा था कि जलनिकासी न होने के कारण लोगों के घरों के आगे गड्ढे बने हुए है या फिर खाली प्लाट में गंदा पानी जमा हो रहा है। लोगों ने बताया कि यह समस्या केवल एनएचएआई के कारण है।

उन्होंने हाइवे पर बनाये नाले निर्माण को अधूरा छोड़ दिया था और कॉलोनियों के नाले की भी कनेक्टिविटी भी नहीं की थी। इसके कारण यह स्थिति बनी हुई है। इस पर महापौर ने उन्हें प्रशासनिक अधिकारी और एनएचएआई के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर समाधान कराने का आश्वासन दिया था।

गुरुवार को महापौर नवीन जैन ने सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार, एनएचएआई के रेजिडेंट इंजीनियर भूपेंद्र सिंह, हाइवे इंजीनियर लोकेश शर्मा, रिलायंस के प्रोजेक्ट मैनेजर वीरेंद्र सिंह, नगर निगम के अधिशासी अभियंता आर.के सिंह और निगम के अधिनिस्थ अधिकारियों के साथ दौरा किया तो निरीक्षण की सूचना पर मौके पर पहले से ही भारी संख्या में क्षेत्रीय लोग मौजूद थे। किया और उन्हें फूल मालाओं से भी लाद दिया।

लोगों का कहना था कि आज महापौर नवीन जैन ने वो काम कर दिया है जो वर्षों से कोई भी जनप्रतिनिधि नहीं कर पाया है। बरसों पुरानी उनकी जलभराव की समस्या का अब जाकर निस्तारण हुआ है और यह सब महापौर नवीन जैन के प्रयासों से ही संभव हुआ है। इसके लिए महापौर नवीन जैन को बारंबार साधुवाद है।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि एनएचएआई के द्वारा हाईवे पर पहले से ही नाले का निर्माण किया जा चुका है लेकिन गलत कार्यप्रणाली के चलते एनएचएआई ने इस नाले के निर्माण को अधूरा छोड़ दिया है जिसके कारण क्षेत्र की तकरीबन 20 कॉलोनियों के हज़ारों लोग काफी परेशान थे। जल निकासी ना होने के कारण लोगों के घरों के सामने जलभराव हो रहा था जिससे विभिन्न बीमारियां भी पनप रही थी। आज मौके पर एनएचएआई के रेजिडेंट इंजीनियर भूपेंद्र सिंह, हाईवे इंजीनियर लोकेश शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार को मौके पर बुलाकर सारी स्थिति को दिखाया गया और इसका समाधान निकाला गया। अधूरे नाले का निर्माण नगर निगम द्वारा किया जाएगा जिसके लिए एनएचएआई परमिशन देगा। क्षेत्र की जल निकासी बेहतर तरीके से हो इसके लिए नगर निगम के अधिकारी बजरंग नगर क्षेत्र के पास बनी पुलिया और मजार के पास अधूरा पड़े नाले का निरीक्षण करेंगे और जहां से बेहतर जल निकासी होगी उसी तरफ नाले का निर्माण किया जाएगा।

इस मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार, एनएचएआई के रेजिडेंट इंजीनियर भूपेंद्र सिंह, हाईवे इंजीनियर लोकेश शर्मा, रिलायंस के प्रोजेक्ट मैनेजर वीरेंद्र सिंह, नगर निगम के अधिशासी अभियंता आर.के सिंह, सहायक अभियंता एमके जैन, अवर अभियंता विजय गोयल, भाजपा कैलाश मंडल अध्यक्ष राम कुमार जादौन, मंडल उपाध्यक्ष सोनू बघेल, क्षेत्रीय पार्षद वीनू सिकरवार, अजय चौधरी, राजेश चौधरी, दीवान सिंह चंदेल, कल्पना धाकरे, वीके तिवारी आदि मौजूद रहे।
संवाद , दानिश उमरी