June 14, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

ग्रामीण इलाकों के उप स्वास्थ्य केंद्रों पर टेली चिकित्सा मील का पत्थर साबित होंगी: डा.रोमिल सिंह

कुंभलगढ़ डीवीएनए। ग्राम स्तर पर ग्रामीणों को उचित चिकित्सा सेवा मिले इसके लिए राज्य सरकार व लॉर्ड्स एजुकेशन एंड हेल्थ सोसाइटी (विश) के संयुक्तरुप से ब्लाक के सरजेला उप स्वास्थ्य केंद्र पर टेली चिकित्सा की शुरुआत की है।

जिसका वर्चुअल शुभारंभ राज्य के स्वास्थ्य विभाग के हैल्थ एंड वेलनेस सेटर के स्टेट नोडल आफिसर डा.रोमिल सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा.प्रकाश चंद्र, ब्लाॅक मुख्य चिकित्साधिकारी डा.प्रवीण कुमार यादव, स्टेट डायरेक्टर विश्व रंजन पटनायक इत्यादि अतिथियों ने किया। इस स्वास्थ्य केंद्र पर टेली चिकित्सा से प्रदेश स्तर के चिकित्सों की सेवा ग्रामीण स्तर पर मिल सकेगी।

इस दौरान राज्य के स्वास्थ्य विभाग के हैल्थ एंड वेलनेस सेटर के स्टेट नोडल आफिसर डा.रोमिल सिंह ने कहा कि राजस्थान के दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में इस तरह के स्वास्थ्य केंद्र मील का पत्थर साबित होंगे। जंहा पर ग्रामीणों को उनके घर या इसके आसपास ही बेहतर चिकित्सा सेवा मिल सकेगी। इससे समय व धन दोनों की बचत होगी इसके साथ ही बेहतर चिकित्सा सेवा मौके पर मिलना किसी वरदान से कम नही होगा।

उन्होने ग्रामीणों व विश को बधाई देते हुए इसे बेहतर संचालन में आपसी समन्वय बनाए रखने की बात कही।

विश के स्टेट डायरेक्टर बिस्वा रंजन पटनायक ने कहा कि ‘‘ हम ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए कृत संकल्पबद्व है’’। बेहतर चिकित्सा समय पर ग्राम स्तर पर मिले इसलिए उप स्वास्थ्य केंद्र की भूमिका अह्म होती है।

इन स्वास्थ्य केंद्रों पर ग्रामीण लोगों की जांच अत्याधुनिक उपकरणों से होगी, इसके बाद आवश्यकता होने पर प्रदेश स्तर के चिकित्सकों से मौके पर ही टेली चिकित्सा के माध्यम से परामर्श लिया जा सकेगा। इससे मरीज की बीमारी का पता करके रोग का प्राथमिक स्तर पर ही बेहतरीन समयबद्ध उपचार हो सकेगा।

विश के एसोसिएट डायरेक्टर दिनेश सोनगरा, कार्यक्रम प्रभारी अमोल राय, ग्राम पंचायत सरपंच माधुरी खटीक, जिला समन्वयक दुर्गाशंकर सूत्रधार, एएनएम किरण बाला गर्ग, एलएचवी प्रियंका कुमारी इत्यादि भी इस दौरान उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम प्रभारी अमोल राय ने किया।