June 14, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

विस्‍तारा एयरलाइंस से वाराणसी पहुंची वैक्‍सीन, पूर्वांचल के 14 जिलों में होगा वितरण

वाराणसी (डीवीएनए)। साल भर से कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर है। आज स्पाइसजेट एयरलाइंस के विमान से कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप दोपहर से पहले ही प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पहुंच गई है। 
विस्‍तारा एयरलाइंस से सुबह पहुंची एक लाख साठ हजार कोरोना वैक्‍सीन की डोज को एयरपोर्ट से कड़े सुरक्षा घेरे में शहर में बने कोल्ड चेन तक पहुंचाने की तैयारी है। वहां पर अधिकारी कार्यवाही करने के बाद वाराणसी समेत अन्य जनपदों में बने कोल्ड चैन में रखने के लिए भेजेंगे। कोविड-19 वैक्सीन आने को लेकर उसके सुरक्षा और रखरखाव के लिए तैयारियां सुबह से ही तेजी से की जा रही थीं।
अधिकारियों के अनुसार पूर्व निर्धारित समय से लगभग तीन घंटे पहले ही कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप विस्तारा एयरलाइंस के विमान द्वारा मुंबई से वाराणसी पहुंची है। वाराणसी एयरपोर्ट के कार्गो के उप महाप्रबंधक काशीनाथ यादव ने इसकी बुधवार को पुष्टि की।
उन्होंने बताया कि बुधवार को मुंबई से वाराणसी आने वाले विस्‍तारा एयरलाइंस के विमान से कोविड-19 की वैक्सीन वाराणसी एयरपोर्ट पर आने की प्राथमिक सूचना मिली थी। यह भी कहा कि अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार करीब 16 पैकेट कोविड-19 वैक्सीन वाराणसी आने की उम्‍मीद है। 
विस्‍तारा एयरलाइंस से वाराणसी पहुंची एक लाख साठ हजार कोरोना वैक्‍सीन की डोज को लेकर दोपहर तक स्थिति स्‍पष्‍ट हो गई। वहीं वाराणसी में अब तक कोरोना वैक्सीन के लिए डिविजनल वेयर हाउस में वाक-इन-कूलर इंस्टाल नहीं हो पाया है। 16 बॉक्स में कोरोना वैक्सीन की 18500 वायल को पहले से उपलब्ध दूसरे वाक-इन-कूलर में फ‍िलहाल रखा गया है।
एक वायल में 10 डोज के हिसाब 185000 डोज कोरोना दवा पहुंची है, जिसे लखनऊ के निर्देशानुसार पूर्वांचल के 14 जिलों में वितरित किया जाएगा। कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप बुधवार को दोपहर में वाराणसी पहुंच गई। पहले इस वैक्सीन को स्पाइसजेट एयरलाइंस के विमान द्वारा लाया जाना था लेकिन बाद में विस्तार एयरलाइंस के विमान से ही वाराणसी लाया गया।एयरपोर्ट पर वैक्सीन आने से पूर्व ही एसपी प्रोटोकाल, एसडीएम पिंडरा, एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप माथुर, नोडल अधिकारी डॉक्टर शेर मोहम्मद सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी पहुंच गए थे।
मुंबई से वैक्सीन लेकर विस्तारा एयरलाइंस का विमान यूके 621 दोपहर 11.30 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरा। विमान उतरने के बाद सीआईएसफ और एयरपोर्ट के अधिकारियों की देखरेख में कोविड-19 वैक्सीन के पैकेट को कार्गो टर्मिनल की तरफ से बाहर निकाला गया।
कार्गो टर्मिनल में जांच पड़ताल करने के बाद वाहन में लोड कर के अधिकारियों की देखरेख में शहर भेजा गया। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि पहली खेत में 16 पैकेट वैक्सीन आयी है, जिसमें करीब 1 लाख 85 हजार डोजेज हैं।
संवाद राकेश पाण्डेय