June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

बीपीएम, एचईओ, बीसीपीएम और स्वास्थ अधिकारी को दिया गया मोबाइल ऐप का प्रशिक्षण

आगरा। (डीवीएनए)संभागीय स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र के सभागार में मंगलवार को आईसीटी आशा संगिनी प्रशिक्षण का समापन हो गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में आईसीटी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरसी पांडेय द्वारा हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) पर प्रतिभागियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई साथ ही ऐप के माध्यम से होने वाले लाभ के बारे में भी अवगत कराया l 
प्रशिक्षण कार्यक्रम में लखनऊ से आए हुए । CRS से वासुदेव  ने प्रशिक्षण दिया। रीजनल मैनेजर कमिटी प्रोसेस द्वारा भी ट्रेनिंग दी गई जिसमें यह बताया गया की चौबीसी पीएम एच यू और बीपीएम या ट्रेनिंग ले रहे हैं वह ब्लॉक को पर जाकर संगिनी को आईसीटी ऐप के माध्यम से ट्रेंड करेंगे जिससे आशा संगिनी के अपने कार्यों को ऐप के माध्यम से और अधिक बेहतर कर पाएंगे और आशा के कार्यों की समीक्षा अच्छी तरह से कर पाएंगे।
उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद उनका काम आसान हो जाएगा और इस ऐप के माध्यम से समय से एचआरपी ( हाई रिस्क प्रेगनेंसी) महिलाओं की लाइन लिस्ट व मातृ व बच्चों की मृत्यु की सूचना देना तथा आशा के क्षेत्र में गणना करना आसान हो जाएगा । 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ. विजय सिंह ने बताया कि जनपद के हर ब्लॉक में अब आशा संगिनी को मोबाइल एप के द्वारा घर-घर सर्वे किया जाएगा । जिसके द्वारा मात्रा एवं बच्चों में मृत्यु दर की कमी आएगी अथवा इस मोबाइल एप के द्वारा आशा संगिनियों से सही समय से डाटा मिल सकेगा । 
अभी ऐप की जानकारी ना होने के कारण डाटा आने में काफी देरी होती थी । उन्होंने बताया कि मोबाइल ऐप के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आशा संगिनीयो से अब किसी प्रकार का डाटा आसान से प्राप्त किया जा सकता है । इसके साथ साथ आशा संगिनी घर-घर सर्वे करेगी और आशा संगिनी द्वारा फोलोअप भी किया जाएगा ।
प्रशिक्षित प्रशिक्षकों को टीवी के बारे में जानकारी दी गई उसके अनुसार बीपीएम अथवा बीसीपीएम को फैमिली प्लानिंग पर दिए गए निर्देश और जिला स्तरीय पर केस रेफर करने की सलाह भी दी गई ।
 रीजनल मैनेजर (कम्युनिटी प्रोसेस) रीजनल मैनेजर,कम्युनिटी प्रोसेस आगरा व अलीगढ़ मंडल भगवान दास  द्वारा आईसीटी आशा संगिनी ट्रेनिंग के द्वारा ब्लॉको पर इस ट्रेनिंग के माध्यम से अथवा बीसीपीएम और आशा संगिनी के माध्यम से किया जाएगा।
इसमें कोविड-19 के बारे में भी बताया गया अथवा कोविड-19 में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किस तरह संगिनी को करना है किस तरह आशा को करना है यह भी इसमें बताया गया है ।
इस मौके पर डीसीपीएम विजय सिंह, रीजनल मैनेजर,कम्युनिटी प्रोसेस आगरा व अलीगढ़ मंडल भगवान दास मौजूद रहे।
संवाद: – दानिश उमरी