June 20, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

गेंहू के खेत में मिला मृत बगुला, बर्ड फ्लू की दहशत

उधम सिंह नगर-जसपुर (डीवीएनए)। रायपुर गांव में एक गेंहू के खेत में दो बगुला एवं एक अन्य पक्षी मृत पाये गये है। बर्ड फ्लू के चलते ग्रामीण पक्षियों के पास जाने से कतराते रहे। अलबत्ता,ग्रामीणों ने पशु चिकित्सा अधिकारी एवं वन विभाग को सूचना दे दी है।विभाग पड़ताल में जुटा है।
सोमवार को ग्राम रायपुर के ग्रामीणों को देवेंद्र सिंह के गेंहू के खेत में दो बगले एवं एक अन्य पक्षी मृत दिखाई दिये। बर्ड फ्लू की दहशत के चलते ग्रामीण पक्षियों के पास नहीं गए। उन्होंने आसपास के लोगों को बुलाकर पक्षियों को दिखाया। लेकिन कोई भी तीसरे पक्षी को पहचान नहीं पाया।
ग्रामीण हरजीवन ने पशु चिकित्याधिकारी विक्रांत गिल को पक्षियों के मृत मिलने की सूचना दी लेकिन डा. ने उन्हे जंगली पक्षी बताकर वन विभाग को सूचना देने को कहा। वन विभाग ने काशीपुर क्षेत्र बताकर उनहे सूचना देने की बात कही।
ग्रामीण हरजीवन ने बताया कि पहले कभी ऐसे पक्षी मृत नहीं मिले है। इनमे इो बगले है। जबकि एक बड़ी चिड़िया दिखाई दे रही है। पशु चिकित्सा अधिकारी डा. गिल ने बताया कि फ्लू केवल मुर्गियों में है। उन्होंने सोमवार को ही रायपुर क्षेत्र का दौरा कर पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को देखा है। वहीं, वन क्षेत्राधिकारी आनंद रावत ने बताया कि रायपुर क्षेत्र उनके हल्के में नहीं आता है। उन्होंने काशीपुर रेंजर को सूचना दे दी है।