June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

जिले में 11 प्वाइंट पर हुआ ड्राई रन, स्वास्थ्य कर्मियों के लगा डमी टीका

कासगंज। (डीवीएनए) कोविड-19 से बचाव के लिए होने वाली वैक्सीनेशन के लिए सोमवार को नौ प्वाइंट पर द्वितीय ड्राई रन किया गया। कर्मचारियों ने टीका लगाने का पूर्वाभ्याास किया। इस दौरान टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए एडीएम और एसडीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर दिशा-निर्देश दिए। 
सोमवार को कासगंज के जिला अस्पताल मामो, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर, कलावती हॉस्पिटल गोरहा, विरला अस्पताल, मिशन हॉस्पिटल, सोरों, सहावर, गंजडुंडवारा, सिढ़पुरा पर और दो अमापुर  दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन हुआ। 
जिसमें सत्र पर 15 -15 स्वास्थ्य कर्मियों को डमी टीका लगाया गया। प्रत्येक सत्र पर तीन-तीन कमरे हैं। प्रतिरक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष बनाया गया। टीकाकरण के बाद भी तीस मिनट तक विशेषज्ञों की निगरानी में रखा गया। एडीएम ए के श्रीवास्तव  व एसडीएम ललित कुमार ने  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर पहुंचकर व्यवस्थाओं को जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि टीकाकरण को लेकर कोई भी कोताही न बरती जाए।
 समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सारी व्यवस्था बेहतर पाई गई। उप चिकित्सा अधिकारी डा.अविनाश ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीनेशन की तैयारियां की जा चुकी है। 16 जनवरी को वैक्सीन आ जाएगी। इसीलिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। 
उप चिकित्सा अधिकारी डा.अविनाश कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में 5425 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। लाभार्थी की पूरी जानकारी टीका कर्मी के पास है। उसकी आईडी का मिलान किया जाएगा। टीकाकरण ड्राई रन के दौरान सैनेटाइजर,  थर्मल स्कैनर, लाभार्थी सूची, हाथ धोने की व्यवस्था है। टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य कर्मियों की सूची पोर्टल पर अपडेट की जाएगी।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा.आकाश सिंह ने बताया कि वेस्टरेज के लिए चार बॉक्स बनाए गए हैं। टीकाकरण की मेडिकल वेस्ट के निस्तारण को ध्यान मे रखते हुए चार वेस्टरेज बॉक्स नीले रंग के बॉक्स मे वॉयल के टूटे हुए कांच को डाला जाएगा। पीले रंग के बॉक्स में यूज की गई कॉटन को डाला जाएगा।
 लाल रंग के बॉक्स में सीरेंज डाली जाएगी। काले रंग के बॉक्स में एक्स्ट्रा कचरा डाला जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.अंजुश ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने द्वितीय चरण ड्राई रन के लिए नौ प्वाइंट बनाए थे।इस दौरान सामुुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नोडल बी के राजपूत चिकित्सा अधीक्षक डा. आकाश सिंह, यूनीसेफ बीएमसी मोहम्मद रिजवान, डब्ल्यूएचओ शकील हुसैन, वीपीएम प्रेम कुमार व टीकाकर्मी मौजूद रहे।

संवाद:- नूरुल इस्लाम