June 17, 2021

DVNA

Digital Varta News Agency

बर्ड फ्लू को लेकर रेड एलर्ट, प्रवासी पक्षियों की भी निगरानी

बांदा। (डीवीएनए) बर्ड फ्लू की दहशत से रेड एलर्ट किया गया है। हालाकिं बुंदेलखंड में फिलहाल बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया। लेकिन प्रशासन द्वारा एहतियातन सतर्कता बरती जा रही है। वन विभाग द्वारा बाहर से आने वाले मेहमान पक्षियों पर नजर रखी जाएगी। इस संबंध में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को अवगत कराया है कि जलाशयों में प्रवासी पक्षियों की निगरानी की जाए।

अवगत करा दें की जनपद सहित पूरे बुंदेलखंड में तालाब, पोखरे व जलाशय है। यहां के कई रमणीय स्थलों पर सर्दियों के मौसम में मेहमान पक्षी आते-जाते रहते हैं। बर्ड फ्लू को लेकर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि बर्ड फ्लू सर्विलांस को लेकर पशुपालन विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाय।
 जिले में वन्य जीव व पक्षी अभयारण्य, नेशनल पार्क, जलाशय आदि जहां प्रवासी पक्षी आते हैं इन स्थानों की सूचना तथा अधीनस्थ क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों की सूची उपलब्ध करायें,ताकि आपात स्थिति आने पर निपटा जा सके।  यदि कहीं भी पक्षियों की असामान्य मृत्यु होती है तो तत्काल बर्ड फ्लू नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर 7355721352 व 9936762869 में सूचित कर उन्हें भी जानकारी दें।
पशु चिकित्सको की सलाह के अनुसारअंडा व चिकन खाने से एहतियातन परहेज करें।कोई दिक्कत नहीं है। शाकाहारी भोजन करें। इसी संदर्भ में बर्ड फ्लू को लेकर एहतियात के तौर पर पशुपालन विभाग द्वारा जनपद के पोल्ट्री फार्माें की सूचना संकलित की गई है।
जिले में लगभग 60 छोटे-बड़े पोल्ट्री फार्म है। बेंदा में तीन व गंछा का एक पोल्ट्री फार्म लगभग 5-5 हजार की क्षमता का है। इसके अलावा जौहरपुर, अमलीकौर, बिछवाही, पपरेंदा, गोयरामुगली, पचनेही, लामा, महुआ, खुरहंड में संचालित पोल्ट्री फार्मों की सूचना विभाग को मिल चुकी है।संवाद:- विनोद मिश्रा