January 25, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

चिकित्सा सुविधा के लिए फिर से लगेंगे सीएम आरोग्य मेले

कासगंज। (डीवीएनए)कोविड-19 के चलते प्रभावित हुई सभी स्वास्थ्य सेवाओं को दोबारा से बहाल किया जा रहा है। इसी क्रम में अब मुख्यमंत्री आरोग्य मेले को फिर से शुरू होने जा रहे हैं। जनपद के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10 जनवरी को इनका आयोजन किया जाएगा। 
लोगों को एक छत के नीचे सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधा दिलाने के मकसद से बीते साल मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों को शुरू किया गयाा था, था।लेकिन कोविड-19 के कारण बीते मार्च-2020 से इन्हें बंद कर दिया गया था। 
शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कासगंज  समेत सभी जिलों के सीएमओ से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए इन मेलों को फिर से शुरु कराने और इन्हें सफल बनाने के निर्देश दिया ।

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अविनाश के दिशा-निर्देशों के अनुसार 10 जनवरी, 2021 से हर रविवार को सीएम आरोग्य मेला शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर सुबह 10 से शाम 04 बजे तक लगेगा। यहां लोगों को एक छत के नीचे सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। 
खासकर गरीब लोग लाभान्वित हो सकेंगे। आरोग्य मेले में ड्यूटी करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इसके एवज में शनिवार को अवकाश दिया जाएगा । सीएम कार्यालय से कासगंज  के सीएमओ को पहले ही निर्देश मिल चुके हैं।
इन मेलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ आरोग्य मेले में पल्स ऑक्सीमीटर व इंफ्रा रेड थर्मामीटर इत्यादि की व्यवस्था के साथ कोविड हेल्प डेस्क भी होगी।
 इस डेस्क पर लोगों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें आरोग्य मेले में प्रवेश दिया जाएगा। बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अनिवार्य रूप से सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

संवाद:- नूरुल इस्लाम