January 25, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

प्रिन्टिस गर्ल्स इंटर कॉलेज में विधिक जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

एटा (डीवीएनए)। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा-निर्देश तथा अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जनपद न्यायाधीश एटा के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एटा के तत्वाधान में प्रिन्टिस गर्ल्स इण्टर कालेज, कचहरी रोड एटा में right to birth and Education of the Girl Child के विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
सचिव द्वारा छात्रों को उनके विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुये सरकार द्वारा छात्राओं के संबंध में चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में उन्हे अवगत कराया तथा सभी से अपील की गयी की अपने अधिकारों को जाने ।
सचिव द्वारा उपस्थित छात्राओं को बताया कि यदि आप सभी को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न प्रकार के हेल्प लाइन न0 पर अपनी समस्या यदि हो तो तत्काल उस हेल्प लाइन न0 पर सूचित करें। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बताया गया कि जिन छात्र-छात्राओं की आर्थिक स्थिति अच्छी नही और अच्छी शिक्षा गृहण करना चाहती है तो सरकार द्वारा निःशुल्क शिक्षा प्रदान करायी जाती है। आज हमारे देश में बालिकायें पुरूषों के साथ कन्धा स कन्धा मिलाकर हर क्षेत्र में आगे बढ रही है। कोई भी बालिका किसी भी तरह से पुरूष से कमजोर नही है। सचिव द्वारा बालिका को स्वंय की सुरक्षा किस प्रकार करनी चाहिए की जानकारी दी गयी। तथा उनके द्वारा बताया गया कि किसी भी अनजान व्यक्ति से चाहे भलें ही महिला हो किसी से भी किसी प्रकार की बातचीत न करें तथा उसके द्वारा दिये गये किसी भी प्रलोभन में न आयें यदि कोई भी समस्या हो तो अपने माता पिता को बताये सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एटा श्रीमती साधना कुमारी गुप्ता ने वहाॅ उपस्थित सभी छात्राओं की समस्याओं को सुना तथा उनके विधिक अधिकारों के बारे पूछा कि आप सभी छात्राओं को अपने विधिक अधिकारों एवं शिक्षा के अधिकारों के बारे में विभिन्न योजनओं अवगत कराया गया। उनके द्वारा उन्हे कोरोना वायरस के लक्षणों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये उन्हे अवगत कराया गया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए वे अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता एवं सामाजिक दूरी बनाये रखने पर विशेष ध्यान दें तथा छींकते एवं खाॅसतें समय अपने मुॅह पर कपडा अथवा रूमाल आदि अवश्य बांधें तथा हर पल अपने चेहरे पर मास्क लगाये रखें तथा मीडिऐटर कन्हैया लाल शर्मा द्वारा छात्राओं को उनके विधिक अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी ।
सचिव द्वारा उन्हे यह भी अवगत कराया गया कि अपने हाथों को किसी भी साबुन से प्रत्येक 20 मिनट बाद धोते रहे अथवा सैनीटाइजर का प्रयोग करें तथा स्वंय को अस्वस्थ महसूस होने पर चिकित्सक से सम्पर्क करें। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षकमण शिविर में उपस्थित करें।
संवाद वैभव पचैरी