January 21, 2022

DVNA

Digital Varta News Agency

बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट, मुर्गियों में बीमारी या अप्राकृतिक मृत्यु पर नजर

अमेठी (डीवीएनए)। देश के कई राज्यों में फैले बर्ड फ्लू के खतरे को लेकर अमेठी स्वास्थ्य विभाग ने भी जिले में अलर्ट जारी कर दिया है।बर्ड फ्लू के खतरे को देखते गए अमेठी के जिला अस्पताल में बर्ड फ्लू का एक वार्ड भी बना दिया गया है।
अमेठी सीएमओ ने सभी सीएचसी अधीक्षकों को अपने क्षेत्र में संचालित पोल्ट्रीफार्म का निरीक्षण कर संचालकों को बर्ड फ्लू के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सावधानी बरतने के सख्त निर्देश दिए है।साथ ही जिले के संचालकों से अपील करते हुए कहा कि देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर जारी एडवाइजरी जारी हुई है अमेठी भी हाई अलर्ट पर है।
मिली जानकारी के मुताबिक जिले में बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट हो गया है।जिले में बड़े स्तर पर पोल्ट्रीफार्म चल रहें है।कोरोना महामारी के चलते पोल्ट्री फार्म का कारोबार एक बार तो करीब पूरी तरह से बंद सा हो गया था लेकिन धीरे-धीरे पोल्ट्रीफार्म का व्यवसाय सुधरने लगा था की कई राज्यों में फैले बर्ड फ्लू की सूचना से जिले के पोल्ट्री व्यवसाईयों में हड़कंप मचा गया है।पिछले कुछ सालों में तकरीबन हर पांच से दस किलो मीटर पर एक केंद्र संचालित हो रहे हैं।
अमेठी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी आशुतोष दुबे के निर्देश पर अमेठी के समस्त सीएचसी अधीक्षक अपने क्षेत्र में संचालित केंद्रों का निरीक्षण कर वहां मौजूद पक्षियों की गिनती कर उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दिए। साथ ही हर तरह के पक्षियों से रहे दूर रहने की सलाह भी दिए।सीएमओ ने जिले के लोगों से कूबतर, मुर्गी, मुर्गा से दूरी बनाने की भी अपील की है साथ ही कहा कि जो लोग मांसाहारी हैं वो कुछ दिनों तक ऐसे पक्षियों का मांस खाने से परहेज जरुर करें।पोल्ट्री फर्म संचालक भी बाहर से आने वाले ऐसे पक्षियों को अभी कुछ दिन ना मंगवाएं।
वही सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जिले में पक्षियों की मौत होने पर इजकी सूचना तत्काल आने नजदीकी सीएचसी पर दें।सीएमओ ने कहा है कि कहीं भी यदि पालूत व उडने वाली पक्षियों की मौत स्वतरू हो तो तत्काल इसकी सूचना नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र व एएनएम सेंटर पर दें.फिलहाल जिले में पक्षियों के मरने की अभी तक कोई सूचना नहीं है। फिर भी अमेठी का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से सतर्क मोड पर नजर है।अमेठी के मलिक मोहम्मद संयुक्त जिला चिकित्सालय में बर्ड फ्लू का एक वार्ड भी बना दिया गया है।इस वार्ड में बर्ड फ्लू से प्रभावित होने पर स्वाइन फ्लू की दवा समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
संवाद राम मिश्रा